मौसम का मिज़ाज किसानों के खिलाफ, नहीं दिख रही बारिश की उम्मीद

जहाँ एक ओर सभी जगह बारिश हो रही है वहीं पूरा जिला मुख्यालय सूखा पड़ा हुआ है। पूरे क्षेत्र में बारिश...

मौसम का मिज़ाज किसानों के खिलाफ, नहीं दिख रही बारिश की उम्मीद

महोबा,

जहाँ एक ओर सभी जगह बारिश हो रही है वहीं पूरा जिला मुख्यालय सूखा पड़ा हुआ है। पूरे क्षेत्र में बारिश के सभी पूर्वानुमान खाली साबित हो रहे हैं क्षेत्र में वर्षा न के बराबर है । उमस भरी गर्मी से जन -जन की बुरी हालत है कूलर पंखों की हवा से कोई राहत नहीं मिल रही , तय रोस्टर के हिसाब से बिजली की आपूर्ति नहीं मिल पा रही है , लगातार कटौती हो रही है, विधुत विभाग से जानकारी करने पर लोकल फाल्ट की बात कही जाती है ।

यह भी पढ़ें- मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुकीं शालिनी यादव भाजपा में होंगी शामिल

गौरतलब है कि शहर में 137 मेगावाट से अधिक विजली की खपत है जबकि उसके मुकाबले 90 मेगावाट ही आपूर्ति हो पा रही है । वहीं दूसरी ओर बारिश न होने के कारण किसान बेहाल है । पर्याप्त वर्षा की उम्मीद में किसान ने खेतों में बीज तो रोपित कर दिये लेकिन बरिश न होने से किसानों को फसल के बढ़ने की उम्मीदें कम ही दिखाई दे रही है ।



वहीं बिजली की पर्याप्त आपूर्ति न मिलने से सबसे ज्यादा ग्रामीण और और किसान परेशान है , जिनके पास सिंचाई के साधन हैं उनका भी उपयोग विधुत की पर्याप्त आपूर्ति के कारण नहीं हो पा रहा । गौरतलब ये भी है कि बुंदेलखंड में कभी भी मौसम ने किसानों का साथ नहीं दिया है, हमेशा यहाँ का किसान मौसम के विपरीत मार झेलता रहा है, अब देखना ये लाजिमी है कि इस बाद भी अगर पर्याप्त बारिश नहीं हुई तो किसान का क्या होगा ।

यह भी पढ़ें-होटल में 14 साल की स्कूली छात्रा से दुष्कर्म,स्‍कूल से घर लौटते समय हुई घटना

हिस

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0