राजकीय इंजिनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने इस तरह से रोबोट बनाया और दौडाया

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा में रोबोथॉन का आयोजन हुआ। रोबोथॉन मुख्यतः रोबोट की एक दौड़...

राजकीय इंजिनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों  ने इस तरह से रोबोट बनाया और दौडाया


बांदा,राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा में रोबोथॉन का आयोजन हुआ। रोबोथॉन मुख्यतः रोबोट की एक दौड़ प्रतियोगिता है। जिसमें विद्यार्थी अपने तकनीकी ज्ञान और कौशल से रोबोट का निर्माण करते हैं। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने ब्लूटूथ एवं वाईफाई तकनीकी का प्रयोग किया। विद्यार्थियों ने अपनी तरफ से नवाचार करते हुए रोबोट को और आकर्षक बनाया। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपने रोबोट को एक निर्धारित पथ पर विभिन्न कठिनाइयों एवं बाधाओं को पार कराते हुए रेस को कम से कम समय में पूरा किया। 

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड बनेगा वाइल्ड लाइफ टूरिज्म का हब, चित्रकूट में टाइगर रिज़र्व, झांसी में एनिमल सफारी

प्रतियोगिता की शुरूआत संस्थान के निदेशक प्रोफेसर शिव प्रसाद शुक्ला ने फीता काटकर किया। प्रतियोगिता का आयोजन दो चरणों में संपन्न हुआ। जिसमें प्रथम चरण में प्रतिभागियों ने अपने-अपने रोबोट को पथ पर दौड़ाया तथा द्वितीय चरण में विद्यार्थियों ने अपने-अपने नवोत्थान की प्रदर्शनी की। इसके पश्चात प्रतियोगिता के निर्णायक समिति ने विद्यार्थियों के नवाचार का आकलन किया एवं आकलन के आधार पर प्रतियोगिता के विजेता एवं उपविजेता टीमों का चयन किया।
जिसमें द्वितीय वर्ष की टीम मैकेनिकल थंप विजेता रही जिसके सदस्य योगेंद्र मिश्रा, ऋषभ तिवारी, आकाश पासवान, ओमकार पासवान और कुलदीप कुमार रहे। द्वितीय वर्ष की ही टीम साइलेंट किलर उपविजेता रही। जिसके सदस्य सागर कुमार, हर्षवर्धन सिंह, कुलदीप गंगवार, सोनू प्रजापति एवं अजय कुमार सिंह रहे।

यह भी पढ़ें - किसान का शव बोरवेल से निकालने को एसडीआरएफ ने शुरू किया रेस्क्यू, बना रहें है सुरंग

विजेता एवं उपविजेता टीम के सदस्यों को संस्थान के निदेशक द्वारा मेडल एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। विद्यार्थियों को सम्मानित करते हुए निदेशक ने सभी प्रतिभागी विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन किया। उन्होंने कहा विद्यार्थियों को किसी भी प्रकार की बाधाओं से पीछे नहीं हटना चाहिए एवं वित्तीय सहायता का आश्वासन दिया। निदेशक ने प्रतियोगिता के संयोजकों के परिश्रम को धन्यवाद करते हुए प्रतियोगिता की सराहना की एवं भविष्य में ऐसे ही प्रतियोगिताओं के आयोजन की कामना की।

यह भी पढ़ें -इस शहर में गौ माताओं का हाईटेक घर, जहां हर सुख सुविधा का इंतजाम

इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी के विभागाध्यक्ष डॉ विभाष यादव, मानविकी एवं अनुप्रयुक्त विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ शैलेंद्र बादल ,संस्थान के कुलसचिव डॉ आशुतोष तिवारी एवं कार्यक्रम के संयोजक  अभिजीत सिंह उपस्थित रहे। चतुर्थ वर्ष के छात्र रामाधीन प्रजापति , सूर्य प्रताप पटेल एवं अन्य छात्र-छात्राओं ने मिलकर प्रतियोगिता को सफल बनाया। पूरे प्रतियोगिता के दौरान संस्थान की मीडिया टीम के कृष्णा प्रताप सिंह, सागर कुमार व योगेंद्र मिश्रा मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0