कुंभ के पहले गंगा एक्सप्रेसवे में दौड़ेंगे वाहन, यूपी के इन 12 शहरों से होकर गुजरेगा यह एक्सप्रेसवे

उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे का अलग-अलग नेटवर्क खड़ा हो रहा है। अब एक और नये एक्सप्रेसवे के आने के साथ ही...

कुंभ के पहले गंगा एक्सप्रेसवे में दौड़ेंगे वाहन, यूपी के इन 12 शहरों से होकर गुजरेगा यह एक्सप्रेसवे

उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे का अलग-अलग नेटवर्क खड़ा हो रहा है। अब एक और नये एक्सप्रेसवे के आने के साथ ही उत्तर प्रदेश से दिल्ली के बीच की दूरी और कम हो जाएगी। यूपी के कई बड़े जिले से दिल्ली की दूरी सिर्फ 8 घंटे में तय की जा सकेगी। गंगा एक्सप्रेस-वे से यह मुमकिन होगा। इसे ग्रीन एक्सप्रेस-वे करार दिया गया है। इसकी कुल लंबाई 594 किलोमीटर है। यह एक्सप्रेसवे पूर्वी यूपी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के शहरों के बीच कनेक्टिविटी बढ़ाएगा। बताया जा रहा है कि जिस रफ्तार से इस पर काम हो रहा है, उसे देखते हुए प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 से पहले इसका निर्माण पूरा हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें - नौ मार्च के बाद शादियों में ब्रेक, 50 दिन नहीं बजेंगी शहनाई, जानिएं वजह

उत्तर प्रदेश में गंगा एक्सप्रेसवे गंगा नदी के समानांतर चलेगा और राज्य के 12 जिलों को जोड़ेगा, उत्तराखंड और दिल्ली जैसे आस-पास के राज्यों के साथ कनेक्टिविटी में भ सुधार करेगा। जानकारी के मुताबिक, गंगा एक्सप्रेसवे 594 किलोमीटर लंबा और 6 लेन चौड़ा होगा, जिसे 8 लेन तक बढ़ाया जा सकेगा. एक्सप्रेसवे मेरठ से शुरू होगा और इलाहाबाद में जाकर खत्म होगा, दोनों के बीच यात्रा के समय में काफी कमी आएगी। दिल्ली और इलाहाबाद के बीच यात्रा का समय भी सड़क मार्ग से 13 घंटे से घटाकर सिर्फ 8 घंटे हो जाएगा, साथ ही वाराणसी, हरदोई, हापुड़, प्रतापगढ़ और उन्नाव जैसे यूपी के कई शहरों के साथ कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा।
यह भी पढ़ेंसदर विधायक का प्रयास रंग लाया,विधुत फल्ट व लो-बोल्टेज से अब मिलेगी निजात

 जहां गंगा एक्सप्रेसवे का पहला चरण मेरठ को प्रयागराज से जोड़ेगा, वहीं परियोजना के दूसरे चरण का उद्देश्य राजमार्ग को वाराणसी और बलिया तक विस्तारित करना है, जो आगे चलकर दिल्ली को वाराणसी से जोड़ेगा। यात्रा के समय को 14 घंटे से घटाकर सिर्फ 10 घंटे कर देगा। गंगा एक्सप्रेसवे के पहले चरण का निर्माण अप्रैल 2022 में शुरू हुआ था और 2023 के अंत तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। इसके अलावा, दूसरा चरण, जो बलिया और वाराणसी तक विस्तारित होगा, वो भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें -बांदाः निखत मामले में एसटीएफ ने सपा से जुड़े ठेकेदार के घर से, बेटे को लिया हिरासत में 


जब उत्तर प्रदेश गंगा एक्सप्रेसवे का काम पूरा हो जाएगा, तो उत्तराखंड में हरिद्वार का मार्ग भी दिल्ली और मेरठ में रहने वाले लोगों के लिए आसान हो जाएगा, जिससे यात्रा के समय में काफी कमी आएगी।  यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण के रूप में आता है, केंद्र की मेगा परियोजना, कुछ दिन पहले लॉन्च की गई थी, जो दिल्ली को राजस्थान से जोड़ती है और दिल्ली-जयपुर यात्रा के समय को कम करती है।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय बांदा के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय स्तर पर फहराया परचम

What's Your Reaction?

like
3
dislike
1
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0