बजट में 235 करोड़ का प्रावधान किए जाने से, बुंदेलखंड लिंक एक्सप्रेस वे के कार्य को मिलेगी रफ्तार

वित्तीय वर्ष 2023 2024 के बजट में झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे तथा चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे की नई परियोजनाओं...

बजट में 235 करोड़ का प्रावधान किए जाने से, बुंदेलखंड लिंक एक्सप्रेस वे के कार्य को मिलेगी रफ्तार

वित्तीय वर्ष 2023 2024 के बजट में झांसी लिंक एक्सप्रेस-वे तथा चित्रकूट लिंक एक्सप्रेस-वे की नई परियोजनाओं के प्रारम्भिक चरण के लिए 235 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। इसके अलावा बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के साथ डिफेन्स कॉरीडोर परियोजना के लिए 550 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से डिफेंस कॉरिडोर को सीधे जोड़ा जाएगा। 

यह भी पढ़ें - सूपा रेलवे क्रॉसिंग पर लगने वाले जाम से मिलेगी निजात, बनेगा 3.44 किमी लंबा रेलवे ओवर ब्रिज

चित्रकूट से इटावा तक के 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का 16 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालौन के कैथेरी गांव में लोकार्पण किया था। इससे बुंदेलखंड के पांच जिले चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर व जालौन सीधे तौर पर जुड़े हुए हैं। इसके अलावा इटावा व औरैया से भी यह लिंक है। शुरुआत से ही इसे झांसी से भी जोड़े जाने की मांग की जा रही थी, जो अब पूरी हो गई है। प्रदेश सरकार द्वारा बुधवार को पेश किए गए बजट में झांसी से बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे और चत्रकूट लिंक एक्सप्रेस-को जोड़ने के लिए 235 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।
यह भी पढ़ें -  बाँदा : महाराणा प्रताप चौक की तरह कालू कुआं, बाबूलाल और पद्माकर चौराहे की भी बदलेगी सूरत

इस धनराशि से लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। यह नई सड़क जालौन से गरौठा होते हुए एरच में स्थित डिफेंस कॉरिडोर तक पहुंचेगी। इससे यहां के लोगों के लिए दिल्ली व लखनऊ पहुुंचने के लिए एक्सप्रेस-वे का विकल्प उपलब्ध रहेगा। वही चित्रकूट में जहां से एक्सप्रेस वे की  शुरुआत हुई थी उसे अब और आगे बढ़ाया जाएगा। जिससे चित्रकूट का धार्मिक स्थल और पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश इससे कनेक्ट हो जाएगा

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0