त्यौहारों पर कर्मचारियों को ये तोहफा देने जा रही है योगी सरकार

केन्द्र सरकार द्वारा अपने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को त्यौहारों के मौके पर 10,000 रुपये का ब्याज मुक्त अग्रिम देने का फैसला करने के बाद योगी सरकार भी इस दिशा में कदम उठाने की तैयारी में है...

त्यौहारों पर कर्मचारियों को ये तोहफा देने जा रही है योगी सरकार

लखनऊ, (हि.स.)

  • मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग को दिए योजना तैयार करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सम्बन्ध में शासन के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने मंगलवार को लोकभवन में एक उच्च स्तरीय बैठक में कहा कि आगामी पर्वों के मद्देनजर भारत सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों के लिए अग्रिम धनराशि उपलब्ध कराने का निर्णय किया गया है।

यह भी पढ़ें - सीएम योगी ने आपदा को अवसर में बदला, पेप्सिको उप्र में चिप्स उत्पादन इकाई में करेगी 814 करोड़ का निवेश

उन्होंने वित्त विभाग को केन्द्र की तर्ज पर प्रदेश में भी इसी प्रकार की योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस तरह राज्य सरकार के कर्मचारियों को भी त्यौहारों के मौके पर तोहफा मिलने की सम्भावना है।

यह भी पढ़ें - यूपी विधानसभा के सामने इस महिला ने खुद को आग लगाकर फूंका, मचा हड़कंप 

कोरोना वायरस संकट से प्रभावित अर्थव्यवस्था को सहारा देने के लिए त्यौहारी मौसम में निवेश और मांग को बढ़ावा देने के मकसद से केन्द्र सरकार ने यह अहम फैसला किया है। योगी सरकार भी इस राह पर चलने की तैयारी में है। 

यह भी पढ़ें - झांसी दुष्कर्म कांड : राज्य मानवाधिकार आयोग ने एसएसपी से चार हफ्ते में​ मांगी रिपोर्ट

वहीं केन्द्र के निर्णय के मुताबिक 10,000 रुपये का यह अग्रिम प्री-पेड रुपे कार्ड के रूप में होगा। स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम अगले छह महीने के लिए उपलब्ध है। इसे 31 मार्च 2021 तक खर्च करना होगा। कर्मचारियों को इस अग्रिम का भुगतान 10 किस्तों में करना होगा। इस पर सरकार 4,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। वहीं अगर राज्य भी आएं तो 8,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उपभोक्ता मांग पैदा होगी। माना जा रहा है कि इसी के मद्देनजर केन्द्र की घोषणा के अगले दिन ही मुख्यमंत्री योगी ने वित्त विभाग को इस सम्बन्ध में योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे को 2022 तक तैयार करने की कवायद तेज

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0