दिवाली स्पेशल : दीपदान मेले में 365 बसें श्रद्धालुओं को चित्रकूट पहुंचाएगी

दीपावली के अवसर पर बांदा डिपो से 45, महोबा 45, राठ 30 व हमीरपुर से 20 बसें चित्रकूट तक के लिए लगाई गई हैं, जिससे श्रद्धालुओं को साधन के लिए भटकना न पड़े..

दिवाली स्पेशल : दीपदान मेले में 365 बसें श्रद्धालुओं को चित्रकूट पहुंचाएगी

हर वर्ष दीपावली में चित्रकूट में लाखों की तादाद में यात्री पहुंचकर मंदाकिनी में दीपदान करते हैं लेकिन इस वर्ष कोरोना संक्रमण के चलते पर्याप्त ट्रेनें नहीं चल रही हैं ऐसे में परिवहन निगम ने चित्रकूट तक यात्रियों को पहुंचाने और उन्हें सुरक्षित वापस लाने के लिए 13 से 17 नवंबर तक 24 घंटे बसें उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इसके लिए रूट मैप तैयार किया गया है और चेक पोस्ट और कंट्रोल रूम भी बनाए गए हैं ताकि किसी तरह की असुविधा न हो।

यह भी पढ़ें : महोबा : मंडलायुक्त व डीएम ने लाभार्थियों को बांटे सूखे राशन के पैकेट

दीपदान मेले को लेकर चित्रकूट जाने वाले कामतानाथ श्रद्धालुओं की बडी संख्या को देखते हुए इसके लिए  क्षेत्रीय परिवहन निगम ने मंडल के चारों डिपों से 140 बसों का बेड़ा लगाया है।परिवहन निगम के रीजन अंतर्गत चारों डिपो बांदा, राठ, महोबा व चित्रकूट में कुल 399 बसें उपलब्ध हैं।

इसमें 387 बसों का वर्तमान समय में संचालन हो रहा है। इसमें दीपावली के अवसर पर बांदा डिपो से 45, महोबा 45, राठ 30 व हमीरपुर से 20 बसें चित्रकूट तक के लिए लगाई गई हैं। जिससे श्रद्धालुओं को साधन के लिए भटकना न पड़े।

यह भी पढ़ें : धूप ने एक ही दिन में बदल दिया चित्रकूट मंडल में जहरीली हवा का रुख

विभाग की ओर से यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग स्टाप भी चिहित किए गए हैं। जहां हर समय बसों की उपलब्धता रहेगी। सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक परमानंद को विशेष मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिनके निर्देश पर सभी बसों का संचालन किया जाएगा।

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक ने बताया कि बसों के संचालन के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। इसके अलावा जहां भी यात्रियों की संख्या ज्यादा होगी वहां अलग से रिजर्व बसों को भेजकर साधन उपलब्ध कराया जाएगा।

विभाग की ओर से तैयार की गइ्र्र कार्ययोजना में पहला चेकपोस्ट बांदा के चुंगी चैकी नवाब टैंक के पास बनाया गया है। यहां सहायक यातायात निरीक्षक आनंदराज दीक्षित समेत आठ कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रभारी राकेश कुमार लेखाकार को बनाया गया है। इसी तरह दूसरा चेकपोस्ट शिवरामपुर चित्रकूट में बनाया गया है। चेक पोस्ट प्रभारी रज्जन प्रसाद वरिष्ठ लिपिक के अलावा नौ कर्मियों की ड्यूटी लगी है। इसी तरह कंट्रोल रूम मेला ग्राउंड सीतापुर चित्रकूट में बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे में 13 माह बाद शुरू हो जाएगा यातायात

वहां रमेश कुमार यातायात अधीक्षक प्रभारी रहेंगे। सभी चेकपोस्ट व कंट्रोल रूम प्रभारियों के मोबाइल नंबर भी जारी किए गए हैं। एक कंट्रोल रूम क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय में भी बनाया गया है। सभी चेक पोस्ट प्रभारियों को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक दो घंटे के अंतराल में निकलने वाली बसों में यात्रियों की संख्या, धनराशि व ट्रिप आदि की सूचना कंट्रोल रूम को देंगे। कंट्रोल रूम प्रभारी संचालन संबंधी सभी जानकारी एकत्र करके मेल प्रभारी को अवगत कराएंगे।

उघर परिवहन निगम के एमडी के निर्देश पर प्रयागराज से चित्रकूट के लिए 175 बसें लगाने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह कानपुर क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय से 50 बसें और चित्रकूट के लिए लगाई जाएंगी। इसमें 40 बसें फतेहपुर की भी शामिल रहेंगी। जबकि 5 बसें किदवई नगर व पांच बसें विकास नगर डिपो की शामिल की गई हैं।

 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0