UP Global Investment Summit : जनपद चित्रकूट में 128 निवेशकों का 11,488 करोड़ का आया प्रस्ताव

प्रदेश में 10 से 12 फरवरी 2023 को बहुत बड़ा इन्वेस्टमेंट समिट का कार्यक्रम होने जा रहा है...

UP Global Investment Summit : जनपद चित्रकूट में 128 निवेशकों का 11,488 करोड़ का आया प्रस्ताव

  • यूपी ग्लोबल इन्वेस्ट समिट 2022-23 का जनपद चित्रकूट में आगाज़ 

प्रदेश में 10 से 12 फरवरी 2023 को बहुत बड़ा इन्वेस्टमेंट समिट का कार्यक्रम होने जा रहा है। उसमें अधिक से अधिक इन्वेस्टर्स को जोड़ने का प्रयास प्रदेश के सभी जनपदों में किया जा रहा है। जनपद चित्रकूट में 128 निवेशकों ने 11,488 करोड़ का प्रस्ताव आया है। यह उपलब्धि चित्रकूट ही नहीं बल्कि पूरे मंडल के लिए प्रेरणा स्रोत बनेगी। यह बात मुख्य अतिथि आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा  आर. पी. सिंह, ने यूपी ग्लोबल इन्वेस्ट समिट 2022-23 के दौरान कही।

इसके पहले मुख्य अतिथि आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा  आर. पी. सिंह, पुलिस उप महानिरीक्षक परिक्षेत्र चित्रकूट धाम मंडल बांदा वपिन कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी  अभिषेक आनन्द, पुलिस अधीक्षक श्रीमती वृंदा शुक्ला एवं जनप्रतिनिधिगण की उपस्थित में बिंदीराम होटल के सभागार में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट की बैठक का आयोजन उद्यमियों के साथ दीप प्रज्वलन कर किया गया।

यह भी पढ़ेंबांदाःयुवक ने एक घंटे की जबरदस्त लड़ाई में, आखिरकार इस खतरनाक जानवर को मार गिराया

आयुक्त चित्रकूट धाम मंडल बांदा आरपी सिंह  ने प्रमुख उद्यमियों व अधिकारियों का स्वागत करते हुए कहा कि बुंदेलखंड में चित्रकूट जनपद कितने दुरुह जनपद में था । यह दस्यु प्रभावित क्षेत्र माना जाता था संस्कृति विकास की परिकल्पना नहीं थी दस्युओं के खात्मा से लोगों में आशा एवं उन्मूलन की किरण जागी है। सरकार ने भी चित्रकूट को विकास की कई योजनाओं से जोड़ा है बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे अभी भरतकूप तक बना है जो अब चित्रकूट मुख्यालय से भी जुड़ेगा। विकास के लिए सबसे पहले सड़क की जरूरत है तमाम सड़कें प्रस्तावित हैं, विद्युत का जाल बिछ रहा है। प्रधानमंत्री जी ने पानी की समस्या को लेकर पूरे बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल योजना लागू करके घर घर जल पहुंचाया जा रहा है।

पुलिस उपमहानिरीक्षक चित्रकूट धाम मंडल बांदा विपिन कुमार मिश्र  ने व्यापारियों उद्यमियों एवं सभी अधिकारियों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि जनपद में उद्योग की अपार संभावनाएं हैं। यहां से दिल्ली को जोड़ने वाली एक्सप्रेस वे सड़क का भी निर्माण हो चुका है। पहले दिल्ली जाने के लिए मात्र एक ट्रेन का रास्ता था उद्योग को बढ़ावा देने में बुंदेलखंड को एक बेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जा सकता है। मंडल में समिट की शुरुआत चित्रकूट से हुई है यह भगवान श्रीराम की तपोस्थली है आप लोगों को अच्छा अवसर मिलेगा। उन्होंने जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक से कहा कि जो इन्वेस्टर्स के सुझाव आएं तो उसका निस्तारण जरूर कराया जाए।

जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द  ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन 10-12 फरवरी 2023 के मध्य लखनऊ में प्रस्तावित है। इसी कम में जनपद स्तर पर प्राप्त निवेश प्रस्तावों एवं नवीन पॉलिसियों के बारे में जागरुक करने के उद्देश्य से टूरिज्म कन्क्लेव एवं इनवेस्टर समिट का आयोजन आज  17 जनवरी, 2023 को किया जा रहा है। जनपद चित्रकूट वर्तमान परिदृश्य में निवेश की आपार संभावनाओं से भरा हुआ है। जनपद में पर्यटन के दृष्टिगत विद्यमान धार्मिक तथा पौराणिक महत्व के पर्यटन स्थलों के साथ ही इको टूरिज्म से संबंधित वाटर फॉल, रानीपुर टाइगर रिजर्व भी विकसित हो रहे है। प्रदेश सरकार द्वारा कुछ समय पहले ही चित्रकूट में रानीपुर टाइगर रिजर्व की स्वीकृति दी गयी है। यहाँ पर पर्यटकों / सैलानियों का आगमन काफी संख्या में होगा यहाँ पर होटल रिसार्ट आदि की अपार सम्भावनाएं है।

उन्होंने कहा कि जनपद में जिन प्रमुख कम्पनियों द्वारा निवेश किये जाने के प्रस्ताव प्राप्त हुए उसमें मे० मार्बल राक्स बी०सी०सी० फण्ड सिंगापुर (5400 करोड़) इलेक्ट्रनिक माइक्रोचिप के लिए, टुस्को लिमिटेड (4700 कारोड़) सोलर एनर्जी के लिए,वरुण वेवरेज लिमिटेड (496 करोड़) पेय पदार्थों (फूट जूस) के लिए,एम०वी०एम० मोटर्स (25 करोड़) ई-रिक्सा सीएलसी ब्रिक्स एवं बायोकोल के लिए, गुड लाइफ मार्केटिंग (45 करोड़) इस्पाईसेज इत्यादि के लिए व कामदगिरि गोधन समिति (25 करोड़) बायो सी०एन०जी० के लिए एवं जनपद में पर्यटन सेक्टर में उद्यमियों द्वारा कुल 94.00 करोड़ का इन्वेस्ट किया जा चुका है व खाद्य प्रसंस्करण सहित अन्य विभागों में एम.ओ.यू.किये जाने की कार्यवाही गतिमान है।

यह भी पढ़ें जालौन में प्रवीण तोगड़िया का विवादित बयान,मुसलामनों की आबादी पर तुरंत अंकुश लगे

पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला  ने उद्यमियों तथा अधिकारियों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि इन्वेस्टमेंट व सुरक्षा व्यवस्था दोनों जरूरी है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए तो इससे देश व प्रदेश काफी ग्रस्त है मुख्यमंत्री जी ने बेहतर रूप से समझकर पुलिस से यही अपेक्षा की है कि कानून व्यवस्था में सुधार हो जिसमें आज उत्तर प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था में सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री जी का विजन है कि चित्रकूट में सुरक्षा व्यवस्था प्राप्त हो इसके लिए पुलिस कार्यालय में इन्वेस्टमेंट सेल की भी स्थापना किया गया है। जिसमें जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में जो कार्य उद्यमी कर रहे हैं उन्हें अगर कोई समस्या हो तो अवगत कराएं ताकि उसका निस्तारण कराया जा सके।

मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने प्रजेन्टेशन के माध्यम से चित्रकूट के विकास के बारे में विस्तृत जानकारी दी इसके अलावा उप निदेशक टाइगर रिजर्व/ प्रभागीय वनाधिकारी आर0के0दीक्षित, सहायक आयुक्त उद्योग  रूपेश कुमार, उप निदेशक कृषि श्री राज कुमार, जिला उद्यान अधिकारी आशीष कटियार, पर्यटन अधिकारी श्री अनुपम श्रीवास्तव, परियोजना अधिकारी नेडा ने एमएसएमई, वन विभाग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण एवं पर्यटन से सम्बन्धित योजनाओं/सरकार की नीतियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी।  इन्वेस्टर सम्मिट में आये हुए समी उद्यमियों द्वारा राज्य सरकार की नीतियों की प्रशंसा की गयी। कार्यक्रम के अंत में आये हुए अतिथियों/ जन प्रतिनिधियों/ अधिकारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0