चित्रकूट रेलवे स्टेशन को अयोध्या की तरह विकसित करने की तैयारी 

केंद्र सरकार जिस तरह से भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य मंदिर के साथ वहां पर्यटन सुविधाओं को बढ़ावा...

चित्रकूट रेलवे स्टेशन को अयोध्या की तरह विकसित करने की तैयारी 

केंद्र सरकार जिस तरह से भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में भव्य मंदिर के साथ वहां पर्यटन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रही है। वही यूपी में सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट को विकसित करने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं। इसी कड़ी में रेलवे भी चित्रकूट के रेलवे स्टेशन को भव्य रूप देने की तैयारी कर रहा है। शनिवार को उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक ने इस क्षेत्र का भ्रमण करके चित्रकूट रेलवे स्टेशन को अयोध्या की तरह विकसित करने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें-सीएम योगी का एक और दीवाना, इसने अपने सीने पर गुदवाया है बुलडोजर बाबा


रेलवे बोर्ड की पुनर्विकास योजना में चित्रकूट धाम मंडल व झांसी मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा। योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को सन् 2060 की अनुमानित भीड़ के हिसाब से विकसित किया जाना है। रेलवे बोर्ड ने पहले चरण में पुनर्विकास योजना में ग्वालियर और कानपुर के रेलवे स्टेशनों को शामिल किया था। इसके बाद अब और 15 रेलवे स्टेशनों को इस योजना में शामिल किया है। इनमें बुंदेलखंड के मानिकपुर, चित्रकूट धाम कर्वी, बांदा, मटौंध महोबा, खजुराहो महाराजा छत्रसाल छतरपुर, टीकमगढ़, ललितपुर खंड शामिल है।

यह भी पढ़ें- अब्बास अंसारी की पत्नी निखत के मामले में पुलिस ने एक ठेकेदार को छोडा, दूसरे को उठाया

बोर्ड का मुख्य फोकस भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट है। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सतीश कुमार ने शनिवार को चित्रकूट पहुंचकर मानिकपुर और चित्रकूट धाम कर्वी रेलवे स्टेशनों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने चित्रकूट स्टेशन को अयोध्या की तरह विकसित करने के लिए प्लानिंग बनाने का निर्देश दिया। इसी के साथ इस रेलवे ट्रैक में आने वाले सभी स्टेशनों का जायजा लिया। भ्रमण के दौरान खजुराहो स्टेशन के प्रवेश द्वार के साथ गुड्सशेड के विकास कार्यों का भी जायजा लिया। उन्होंने स्टेशन को भव्य तथा दर्शनीय बनाने को कहा। इस बारे में उन्होंने बताया कि क्षेत्र में आने वाले रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास विकास योजना के तहत निर्माण कराने के लिए मास्टर प्लान तैयार कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें-  उमेश पाल को पहली गोली मारने वाला बदमाश उस्मान मुठभेड़ में ढेर


बताते चलें कि बुंदेलखंड के रेलवे स्टेशनों को विकसित किए जाने की तैयारी काफी समय से की जा रही है। पहले चरण में भीमसेन से मानिकपुर और झांसी तक विद्युतीकरण का काम पूरा किया गया। अब मानिकपुर से झांसी तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण के लिए भी सरकार ने बजट उपलब्ध करा दिया है। जिस पर काम शुरू हो चुका है। इसी कड़ी में अब रेलवे स्टेशनों का भी विस्तारीकरण का काम शुरू होने वाला है। पहले चरण में रेलवे स्टेशनों के आसपास व रेलवे ट्रैक के इर्द-गिर्द अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही स्टेशनों के आसपास धार्मिक स्थलों को हटाने की हटाने के लिए नोटिस जारी की गई है।
 

 

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0