महोबा में पहली कोरोना ग्रसित महिला का सुरक्षित प्रसव हुआ,स्वस्थ नवजात जन्म

सोचने से मिलते नहीं तमन्नाओं के शहर मंजिल को, पाने के लिए चलना भी जरूरी है किसी शायर की इन लाइनों को कोविड-19 एल-वन हॉस्पिटल पनवाड़ी के स्टाफ ने अपनी मेहनत और जज्बे से सही साबित कर दिया..

महोबा में पहली कोरोना ग्रसित महिला का सुरक्षित प्रसव हुआ,स्वस्थ नवजात जन्म

सोचने से मिलते नहीं तमन्नाओं के शहर मंजिल को, पाने के लिए चलना भी जरूरी है। किसी शायर की इन लाइनों को कोविड-19 एल-वन हॉस्पिटल पनवाड़ी के स्टाफ ने अपनी मेहनत और जज्बे से सही साबित कर दिया। इस हॉस्पिटल में रविवार की रात कोरोना पॉजिटिव एक गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव करवाया गया।

पहले तो महिला को बांदा मेडिकल कॉलेज रेफर करने की तैयारी की गई थी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग ने इसे चुनौती के रूप में स्वीकारा और एल-वन हॉस्पिटल के लेबर रूम के स्टाफ की हौसलाफजाई करते हुए उन्हें प्रसव की तैयारी शुरू कराने के निर्देश दिए। रात 9.30 बजे महिला ने स्वस्थ नवजात को जन्म दिया। नवजात की कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन एहतियात के तौर पर उसे सिक न्यू बॉर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू वार्ड) में शिफ्ट किया गया है।

यह भी पढ़ें - महोबा : फिल्म प्रेमातूर में मिलेगा क्षेत्रीय प्रतिभाओं को शूटिंग करने का मौका

छह माह से चले आ रहे कोरोना संक्रमण काल में जनपद में यह पहला वाक्या सामाने आया है, जिसमें कोरोना ग्रसित महिला का सुरक्षित प्रसव कराया गया है। पनवाड़ी ब्लाक के परापोटर गांव निवासी पेशे से मजदूर भगवानदास की पत्नी नीरा देवी (22) पहले बच्चे की मां बनने वाली थी। 12 अक्टूबर को नीरा देवी महोबा जिला महिला अस्पताल प्रसव पूर्व जांच कराने पहुंची थी, जहां उसकी कोरोना की भी जांच की गई थी। जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद नीरा देवी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पनवाड़ी के एल-वन हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया गया। 

रविवार की शाम 6 बजे नीरा देवी को प्रसव पीड़ा शुरू हुई। एल-वन हॉस्पिटल के टीम लीडर डॉ. अमित पाण्डेय ने तत्काल इसकी सूचना सीएचसी के चिकित्साधीक्षक डॉ. केपी सिंह को दी। मामला गंभीर था, लिहाजा डॉ. सिंह ने सीएमओ डॉ. एसके सिन्हा को पूरे मामले से अवगत कराया। इससे पूर्व एल-वन हॉस्पिटल ने नीरा देवी को बांदा मेडिकल कॉलेज रेफर किए जाने की पूरी तैयारी कर ली थी। लेकिन सीएमओ डॉ. सिन्हा ने इस केस को चैलेंज के रूप में स्वीकारते हुए एल-वन हॉस्पिटल के स्टाफ की हौसलाफजाई करनी शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें - चीन के साथ युद्ध में पीतांबरा देवी ने की थी भारत की रक्षा

उन्होंने नीरा देवी की एल-वन में ही डिलेवरी कराने की तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए। जिसके बाद टीम भी नीरा देवी का सुरक्षित प्रसव की तैयारी में जुट गई। रात 9.30 बजे के आसपास नीरा देवी ने स्वस्थ नवजात को जन्म दिया। रात में ही नवजात का कोविड-19 का सैंपल भी लिया गया, जो कि निगेटिव आया है। सीएमओ डॉ. सिन्हा ने बताया कि नवजात का वजन कम होने की वजह से एहतियात के तौर पर उसे जिला महिला अस्पताल के एसएनसीयू वार्ड में शिफ्ट किया गया है। उन्होंने इस कार्य को अंजाम देने वाले समस्त स्टाफ की भी प्रशंसा की।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0