झांसी मंडल के धौलपुर बीना के बीच बिछाई गई तीसरी रेल लाइन पर, 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

झांसी मंडल के धौलपुर बीना के बीच बिछाई गई तीसरी रेल लाइन में बानमोर से मुरैना के बीच 19.23 किलोमीटर पर

झांसी मंडल के धौलपुर बीना के बीच बिछाई गई तीसरी रेल लाइन पर, 125 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी ट्रेन

झांसी मंडल के धौलपुर बीना के बीच बिछाई गई तीसरी रेल लाइन में बानमोर से मुरैना के बीच 19.23 किलोमीटर पर कार्य पूरा हो गया है। गुरुवार को इस रेल लाइन पर रेल संरक्षा आयुक्त की मौजूदगी में 125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ाकर स्पीड ट्रायल किया गया। सीआरएस की मंजूरी मिलने के साथ ही इस नए रेलखंड पर ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो जाएगा

यह भी पढ़ें -  लापरवाही की हद हो गई: पटरी पर दौड़ रही तेलंगाना एक्सप्रेस दो बार टूटकर अलग हुई


सीआरएस ने यहां ट्रैक्शन, सिग्नल गेट, ब्रिज ट्रैक, ट्रैक प्वाइंट समेत अन्य का परीक्षण किया। इसके बाद मोटर ट्राली से रेलखंड में स्थापित उपकरणों की मजबूती को परखा। निरीक्षण उपरान्त सम्बंधित नव स्थापित ट्रैक पर 120 किमी प्रति घंटा से अधिक रफ़्तार से स्पीड ट्रायल के माध्यम से ट्रैक की गुणवत्ता, राइडिंग क्वालिटी आदि की परख भी की गई। इस दौरान संरक्षा सम्बंधित संस्थापनों का सघन निरीक्षण कर परख की गयी।

यह भी पढ़ें -  अवैध खनन पकडऩे पर चेयरमैन व समर्थकों का पुलिस और राजस्व टीम पर हमला,चप्पलें व डंडे चले



 रेल संरक्षा आयुक्त की अनुमति के उपरान्त, यह नव निर्मित तीसरी लाइन रेल खंड यात्री गाड़ियों एवं मालगाड़ी के सुरक्षित सञ्चालन हेतु उपलब्ध होगा। इस अतिरिक्त लाइन के खंड के प्रारंभ होने से धौलपुर ग्वालियर रेल खंड पर गाड़ियाँ के सञ्चालन के भार में कमी आएगी। रेलगाड़ियों के संचालन में सुगमता आएगी, गति मिलेगी तथा समय पालनता में वृद्धि होगी ।

  यह भी पढ़ें -  देखिये वीरांगना लक्ष्मीबाई झाँसी से प्रयागराज वाया बांदा चलने जा रही है यह 2 स्पेशल ट्रेनें


 रेल अफसरों के मुताबिक झांसी मंडल में अभीतक तीसरी लाइन में  ग्वालियर-बानमोर 19.26 किलोमीटर, डबरा-आंतरी 20 किलोमीटर, झांसी-बबीना 25.35 किलोमीटर, बिजरौठा-ललितपुर 28.98 किलोमीटर एवं ललितपुर-जाखलौन 16.58 किलोमीटर में सवारी गाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। इस दौरान सीआरएस मो.लतीफ खान, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी मंजुल माथुर, आरवीएनएल से अनुराग एवं डीआरएम आशुतोष मौजूद रहे।


यह भी पढ़ें - ऐतिहासिक कालिंजर दुर्ग में पहली बार होगा शिवरात्रि में कालिंजर महोत्सव

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0