बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर अब लगेगा टोल टैक्स, जानियें टोल टैक्स की दरें

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स के लिए अपनी जेब और ढ़ीली करनी पड़ेगी क्योंकि...

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर अब लगेगा टोल टैक्स, जानियें टोल टैक्स की दरें
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे टोल

बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर सफर करने वालों को टोल टैक्स के लिए अपनी जेब और ढ़ीली करनी पड़ेगी क्योंकि, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर सफर करने वाले यात्रियों को अप्रैल से टोल टैक्स में देना पड़ेगा। प्रस्तावित नए टोल टैक्स कीमतों के तहत, कार पर 610 रुपये और हल्के कमर्शियल वाहनों पर 965 रुपये टोल टैक्स तय किया गया है। 

यह भी पढ़ें -  यूपी के इन जिलों में घने कोहरे ओर शीतलहर के साथ ही कोल्ड डे की चेतावनी 

bundelkhand expressway toll tax rates


टैक्स वसूली के संबंध में उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण जल्द टेंडर जारी करेगा। इस एक्सप्रेस-वे से बुंदेलखंड क्षेत्र सीधे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से जुड़ गया है। वहीं 296.07 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होते हुए आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस वे में मिलता है। इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जुलाई 2022 को किया था। जिसके बाद से लगातार 5 महीने तक इस रुट पर टोल टैक्स फ्री था। 
बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर ट्रायल के तौर पर तीन महीने का टोल टैक्स टेंडर दिये जाने की योजना थी। हालांकि बाद में यूपीडा ने यह फैसला बदल कर फाइनल टेंडर जारी करने का फैसला किया है। इस एक्सप्रेस वे पर कुल 6 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा हैं। इसके लिए सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और इसी महीने में टेंडर जारी कर अप्रैल से पहलो टोल पर वसूली शुरु करने की योजना है। 
यह भी पढ़ें -  रोडवेज बस चालक ने जानबूझकर यात्री पर बस चढ़ाई, ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड की लापरवाही आई सामने

bundelkhand expressway toll tax rates

  •  प्रस्तावित टोल टैक्स की दरें

प्रस्तावित टोल टैक्स की दरों के मुताबिक इस रुट से गुजरने वाले हल्के वाहनों को 610 रुपये टोल टैक्स के रुप में देने होंगे। वहीं हल्के कॉमर्शियल वाहनों या मिनी बसों को 965 रुपये, भारी वाहनों जैसे 3 से 6 एक्सल और भारी निर्माण कार्य मशीन को टोल टैक्स के रुप में 2965 रुपये देने होंगे।

वहीं 7 या उससे अधिक एक्सल वाले वाहनों को 3795 रुपये टोल टैक्स के रुप में अदा करने होंगे।

यह भी पढ़ें - अज्ञात महिला की लाश मिलने से मचा हड़कंप, हत्यारों ने इस वजह से कुचल दिया सिर


बतातें चलें कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 16 जुलाई 2022 को किया गया था। पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ इसमें शामिल हुए थे। एक्सप्रेसवे ने बुंदेलखंड इलाके में रोजगार और आर्थिक प्रगति को बढ़ावा की संभावनाओं के द्वार को खोला है। इस एक्सप्रेसवे के जरिए यूपी के इस इलाके में आर्थिक उन्नति संभव हो सकेगी। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के जरिए चित्रकूट से दिल्ली पहुंचना आसान हो गया है।

पहले चित्रकूट से दिल्ली जाने में करीब 12 से 13 घंटों की ड्राइव करनी होती थी। अब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के जरिए महज 8 घंटे की यात्रा करके चित्रकूट से दिल्ली पहुंचा जा सकता है। इस एक्सप्रेसवे के जरिए वाहनों को स्पीड मिली है।

यह भी पढ़ेंचित्रकूट में बरामद शव कौशांबी में तैनात चकबंदी लेखपाल किरण रुपौलिया का निकला, जाने क्या है राजापुर से रिश्ता



  • बनाए गए हैं छह टोल प्लाजा

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर कुल छह टोल और सात रैंप प्लाजा हैं। चित्रकूट से इटावा तक जाने वाले इस एक्सप्रेसवे पर सभी कार्यों को लगभग पूरा करा लिया है। 296 किलोमीटर लंबे चार लेने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होकर लखनऊ- आगरा एक्सप्रेस से जुड़ा हुआ है।

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0