बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर फ्री सेवा होगी खत्म, यात्रा के दौरान देना होगा टोल टैक्‍स, कार.जीप का कितना लगेगा चार्ज ?

 बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर अब फ्री सफर के दिन लदने वाले हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण जल्द ही एक्‍सप्रेसवे पर टोल वसूली के ...

बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर फ्री सेवा होगी खत्म, यात्रा के दौरान देना होगा टोल टैक्‍स, कार.जीप का कितना लगेगा चार्ज ?


 बुंदेलखंड एक्‍सप्रेसवे पर अब फ्री सफर के दिन लदने वाले हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण जल्द ही एक्‍सप्रेसवे पर टोल वसूली के लिए टेंडर जारी करेगा। माना जाना रहा है कि बहुत जल्दी ही वाहन चालकों से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) की 84वीं बोर्ड बैठक में टोल टैक्स कंपनी का नाम फाइनल हो गया है। एक्सप्रेसवे पर वाहनों को टोल टैक्स के रूप में 600 रुपये से 3900 रुपये तक देने पड़ सकते हैं। हालांकि टैक्स की दरें अभी फाइनल नहीं हुई हैं। 

यह भी पढ़ें-  स्कूल की प्रार्थना में खड़े 10वीं के छात्र को अचानक हुआ हार्ट अटैक 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस एक्सप्रेसवे का उद्घाटन 16 जुलाई 2022 को किया था।  उद्घाटन बाद से बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे टोल टैक्स फ्री है। चित्रकूट के भरतकूप के निकट से शुरू होकर बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे इटावा तक जाता है। यहां से यह आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे से जुड़ते हुए यमुना एक्सप्रेसवे से मिलता है। इस एक्सप्रेसवे के बनने से अब चित्रकूट से दिल्ली तक महज 8 घंटे में पहुंचा जा सकता है। इस एक्सप्रेस वे पर कुल 6 टोल प्लाजा और 7 रैंप प्लाजा हैं। 296.07 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से मिलता है। 

यह भी पढ़ें-बांदाः 11 वर्षीय बालिका का अपहरण कर निकाह कर रहे इस दूल्हा व मौलवी समेत 8 लोग गिरफ्तार

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स के लिए पहली बार 24 जनवरी को टेंडर मांगे गए थे लेकिन इसमें 100 करोड़ रुपये की शर्त की वजह से मात्र एक कंपनी ने ही हिस्सा लिया। कंपनियों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए 24 मई तक कुल नौ बार टेंडर निकाले गए। इस बीच 100 करोड़ रुपये की शर्त में छूट दी गई, तब तीन कंपनियों ने हिस्सा लिया। यूपीडा की 84वीं बोर्ड बैठक में तीन कंपनियों के प्रस्ताव पेश किए गए। इंद्रदीप कंस्ट्रक्शन कंपनी के प्रस्ताव पर मुहर लगी। इस कंपनी ने सर्वाधिक 68.38 करोड़ रुपये का ऑफर दिया था। अन्य दो कंपनियों ने 66.45 करोड़ और 53.86 करोड़ रुपये का ऑफर दिया था। टोल वसूलने के लिए एक्सप्रेसवे पर छह टोल प्लाजा और सात रैंप प्लाजा तैयार हो गए हैं। यूपीडा हर साल टोल टेंडर में 10 फीसदी की वृद्धि करेगा। यानी हर साल वाहनों को भी ज्यादा टोल देना होगा। टोल टैक्स वसूलने वाली कंपनी को ही एक्सप्रेसवे की सुरक्षा और निगरानी की जिम्मेदारी भी दी गई है। एक्सप्रेसवे पर जल्द छह एम्बुलेंस और 12 पेट्रोल वाहन रात-दिन गश्त करेंगे।

यह भी पढ़ें- बांदाः शंकर बाजार में चली गोली मचा हडकम्प,युवक की मौत,पुलिस जांच में जुटी


वाहनों से इस तरह अलग-अलग टोल टैक्स वसूला जायेगा
बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पांच श्रेणी के वाहनों के लिए अलग-अलग टोल टैक्स तय किया गया है। टोल की ये दरें अनुमानित हैं, जिनमें बदलाव भी हो सकता है। सामान्य ट्रक व निर्माण में काम आने वाले भारी मशीन वाहनों को करीब 3,000 रुपये और सात एक्सल से ज्यादा बड़े वाहनों को लगभग 3,900 रुपये टोल देना होगा। यात्री बसों को लगभग 950 रुपये और कार आदि चार पहिया वाहनों के लिए टोल दरें लगभग 600 रुपये हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें-कृषि विश्वविद्यालय के 15 छात्रों ने एक बार फिर लहराया ज्ञान का परचम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0