मतदान के लिए किया जा रहा प्रेरित

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला कारागार की ओर से बेहतरीन पहल की गई है...

मतदान के लिए किया जा रहा प्रेरित

जिला कारागार में घड़ों में मतदाता जागरूकता नारों का किया अंकन 

चित्रकूट(संवाददाता)। मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिला कारागार की ओर से बेहतरीन पहल की गई है। जिसमें मतदाता जागरूकता के नारों का अंकन किए घडों में लोगों को पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

जिला कारागार के जेल अधीक्षक शशांक पांडेय के मार्गदर्शन में शुरू हुई इस नायाब पहल की। जेलर संतोष कुमार वर्मा ने बताया कि सबसे बडे लोकतंत्र भारत के संसदीय चुनाव में जन जन की सक्रिय हिस्सेदारी के लिये बंदियों-परिजनों, जनसाधारण को लोकशाही के पवित्र मताधिकार पर गर्व का अहसास कराने, देश के निर्माण के लिए संविधान प्रदत्त मताधिकार के जरिये अपनी पसंद के प्रतिनिधि संसद तक पहुँचाने के अनूठे महापर्व आमचुनाव के महत्व को बंदियों के माध्यम से चित्रकूट की आमजनता को बताने की एक विनम्र कोशिश की गयी है। जिसमें मिट्टी के घडों पर रंगबिरंगी मनोहारी पेटिंग करते हुए मतदान व मताधिकार के लिए जागरूकता सम्बन्धी नारे लिखकर कारागार के सिंह द्वार पर आमजन को शुद्ध शीतल पेयजल के लिए रखा गया है। जिससे कारागार आने वाले लोग न सिर्फ प्यास बुझा रहे हैं बल्कि मताधिकार का सुनिश्चित प्रयोग करने का प्रेरक संदेश भी प्राप्त कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त बडी संख्या में कौशल विकास कार्यक्रम में बंदियों द्वारा निर्मित सीमेंट गमलों पर भी मताधिकार सम्बन्धित नारे लिखे गये हैं। इन गमलों व घडों को मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर को प्रचार प्रसार के लिए भेंट किया गया। उन्होंने जेल प्रशासन के इस स्वतः स्फूर्त अभिनव प्रयोग की प्रशंसा की और विभिन्न सार्वजनिक स्थलों पर इन्हें रखवाया गया। जनपद न्यायाधीश विकास कुमार प्रथम और मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी सूर्जेयकांत धर दुबे ने भी निरीक्षण में इस कार्य की सराहना की। गमलों के निर्माण, घडों की पेंटिंग में जेल अधीक्षक  शशांक पांडेय की प्रेरणा को जेलर संतोष कुमार वर्मा ने स्वयं चित्रकारी करके और बंदियों को प्रशिक्षित करके उनके सहयोग से इस कार्य को अंजाम दिया है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0