उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर लगी विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी, लाभार्थियों को बांटे गए प्रशस्ति पत्र

जनपद में उत्तर प्रदेश के 75 वें स्थापना दिवस को रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर लाभार्थियों को मोबाइल फोन, सिलाई मशीन, पॉपकॉर्न मशीन ...

उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस पर लगी विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी, लाभार्थियों को बांटे गए प्रशस्ति पत्र

बांदा, जनपद में उत्तर प्रदेश के 75 वें स्थापना दिवस को रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज बांदा में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर लाभार्थियों को मोबाइल फोन, सिलाई मशीन, पॉपकॉर्न मशीन व प्रशस्ति पत्र बांटे गए। साथ ही बच्चों का अन्नप्राशन व पांच गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरण किया गया। इस मौके पर बालिका दिवस भी मनाया गया।

यह भी पढ़े:दमोहःपांच वर्ष पूर्व प्रेम विवाह करने वाले युवक ने ससुराल में उठाया आत्मघाती कदम


विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी एवं आयोजित कार्यक्रम का शुभारम्भ सांसद बांदा-चित्रकूट आर.के.सिंह पटेल, आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी एवं जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने संयुक्तरूप से दीप प्रज्जवलित कर किया। उत्तर प्रदेश दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में  सांसद ने उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस एवं राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर सभी को शुभकामनायें देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने वर्ष 2018 से उत्तर प्रदेश के गौरव को बढाने के लिए उत्तर प्रदेश दिवस मनाये जाने का निर्णय लिया, जो कि तब से प्रतिवर्ष मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का विकास तेजी से हो रहा है और केन्द्र व प्रदेश में डबल इंजन की सरकार प्रदेश का कायाकल्प विकास कार्यों के साथ कर रही है। उन्होंने कहा कि बालिकायें हर क्षेत्र में आगे बढ रही हैं, देश में पहली बार प्रधानमंत्री ने महिलाओं की सेना में भर्ती के लिए महिला रेजीमेन्ट बनायी है।

यह भी पढ़े:बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का झांसी में भव्य शुभारंभ,हॉट एयर बैलून का लोगों ने आनंद उठाया

उन्होंने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी व ग्रामीण के लाभार्थियों को आवास की चाभी का वितरण, विश्वकर्मा श्रम सम्मान के अन्तर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वावलम्बी बनाने के लिए सिलाई मशीन का वितरण, खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा निःशुल्क पापकार्न मशीन का वितरण तथा महिला स्वयं सहायता समूह के लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्होंने पॉच बच्चों का अन्नप्रासन तथा पॉच गर्भवती महिलाओं को पोषाहार का वितरण किया। इसके साथ ही स्वामी विवेकानन्द सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत डिग्री कॉलेज की छात्र छात्राओं को स्मार्टफोन का वितरण भी किया गया।

यह भी पढ़े:पिता की मौत का गम नहीं डिगा सका आनंद को, यूपीएससी परीक्षा में मिली 30 वीं रैंक

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा बालकृष्ण त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर र्प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने हेतु सरकार द्वारा अनेकों जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की गयी हैं तथा भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए प्रधानमंत्री जी के निर्देशों के अनुपालन में सभी को दायित्वों के अनुरूप अपने कार्यों को करने की आवश्यकता है। कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कन्या सुमंगला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, आयुष्मान भारत योजना आदि महत्पूर्ण योजनायें संचालित हैं। 


जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने उत्तर प्रदेश दिवस एवं राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि कई योजनाओं में प्रदेश प्रथम स्थान पर है तथा हर क्षेत्र व हर वर्ग के विकास के लिए सरकार द्वारा योजनायें संचालित की गयी हैं। जनपद में श्रीअन्न को बढाने एवं प्राकृतिक खेती को बढाने पर जोर दिये जाने के साथ ही जल संरक्षण के क्षेत्र में सबसे अधिक मेडबन्दी, अमृत सरोवरों का निर्माण, रिचार्ज पिट बनाये गये हैं, जिससे वर्षा के बाद डेढ से दो मीटर जल स्तर में वृद्धि हुई है। जनपद में द्वारा तीन स्वयं सहायता समूहों संस्थाओं द्वारा टेक होम राशन तैयार किया जा रहा है। जिसका आंगनबाडी केन्द्रों में वितरण किया जा रहा है। जिससे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के साथ बच्चों को भी बेहतर पोषाहार मिल रहा है। उन्होंने कहा कि उद्यान विभाग द्वारा स्प्रिंक्लर व ड्रिप सिंचाई के माध्यम से भी जल संचयन में भी कार्य किया गया है। हमारी संस्कृति, हमारी पहचान के अन्तर्गत बांदा का दीवारी नृत्य प्रसिद्ध हो रहा है तथा सांस्कृतिक धरोहरों को भी संरक्षित करने का कार्य पर्यटन विभाग के सहयोग से किया जा रहा है।

यह भी पढ़े:बांदा के इन तीन हस्तशिल्पियों को मिला विशिष्ट हस्तशिल्प प्रादेशिक पुरस्का


मेडिकल कॉलेज परिसर में उ.प्र. दिवस के अवसर पर विभिन्न विभागों की जन कल्याणकारी एवं लाभार्थी परक योजनाओं की प्रदर्शनी एवं स्टाल का आयोजन किया गया, जिसमें प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं एवं किये जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग, कृृषि, उद्यान, आंगनबाडी कार्यक्रम, पंचायती राज, समाज कल्याण, सूचना विभाग द्वारा राष्ट्रीय अभिलेखागार से प्राप्त अग्रेंजी शासन काल से उत्तर प्रदेश के विभिन्न नाम एवं उत्तर प्रदेश का प्रादेशिक विस्तार व संरचना एवं उत्तर प्रदेश के इतिहास से सम्बन्धित चित्र प्रदर्शनी का आयोजन, वृद्धावस्था विधवा पेंशन, डूडा सहित स्वयं सहायता समूहों के द्वारा विभिन्न उत्पादों को प्रदर्शित किया गया तथा विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी दी गयी।


कार्यक्रम के दौरान लाभार्थी सतीश कुमार, अंशू गुप्ता, श्याम लाल, लल्लू, रामप्यारी, पप्पू, शिवशरण, सुनीता देवी, श्रीमती रानी साहू इत्यादि को विभिन्न लाभकारी योजनाओं से लाभान्वित कराया गया। राजकीय महिला महाविद्यालय की उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं को स्मार्ट मोबाइल फोन का वितरण शीतल सोनी, मिथला यादव, नन्दनी देवी, असफिया, कु. प्रिया, कु. काजल, आकांक्षा, दीक्षा देवी, प्रिया दीक्षित, लता देवी, सपना सिंह, किरन आदि छात्राओं को किया गया।कार्यक्रम में ब्लाक प्रमुख बडोखर खुर्द स्वर्ण कुमार सोनू, मुख्य विकास अधिकारी   वेद प्रकाश मौर्य, अपर जिलाधिकारी  राजेश कुमार, नगर मजिस्टेªट  विजय शंकर तिवारी, जिला विकास अधिकारी, परियोजना अधिकारी डीआरडीए, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, उद्यमी डॉ0 मनोज कुमार शिवहरे, मनोज जैन, अशोक गुप्ता, शैलेन्द्र कुमार सहित प्रबन्धक जिला उद्योग केन्द्र श्रीगुरूदेव अन्य उद्यमी एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0