पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू तेज, घर से न निकलें बच्चे व बुजुर्ग, 34 जनपदों में लू चलने की चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को लू चलने की चेतावनी जारी की है...

पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू तेज, घर से न निकलें बच्चे व बुजुर्ग, 34 जनपदों में लू चलने की चेतावनी जारी
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

कानपुर। मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को लू चलने की चेतावनी जारी की है। पूरे उत्तर प्रदेश में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है। इसके साथ ही गंभीर रोगी, बच्चे एवं बुजुर्ग दोपहर के समय धूप में न निकलने से बचें।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने बताया कि आगामी पांच दिन में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। ऐसा मौसम विभाग का पूर्वानुमान है।

यह भी पढ़े : उप्र की बांदा लोकसभा सीट पर 1989 से लहरा रहा चित्रकूट जनपद का परचम

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, संभल, एटा, आगरा, समेत 18 जनपदों में गरज—चमक के साथ बारिश की संभावना जताई गई है।

वहीं दूसरी तरफ पूर्वी उत्तर प्रदेश के कानपुर मण्डल,फतेहपुर, कौशांबी प्रयागराज, वाराणसी, मिर्जापुर ,गाजीपुर, बलिया, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, जौनपुर, प्रतापगढ़, रायबरेली, सुलतानपुर समेत 34 जनपदों में शुक्रवार को लू चलने की चेतावनी जारी की गई है।

यह भी पढ़े : गेहूं की फसल कटाई-मड़ाई करते समय अनुपयोगी जूट का बोरे गीला करके रखे : डॉ. खलील खान

उन्होंने बढ़ती तपन से बचने के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों से लू से बचने के लिए अपील करने साथ ही गंभीर रूप से बीमार और बच्चों एवं बुजुर्गों को दोपहर के वक्त घर से न निकलने की सलाह देने के साथ ही चेतावनी दी है कि यदि बहुत आवश्यक हो तो तभी निकलें और लू लगने से बचाव के लिए तरल पदार्थों का सेवन अवश्य करें।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0