मप्र के 12 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार, आज ग्वालियर, खरगोन-खंडवा में लू का अलर्ट

राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज गर्मी का सितम जारी है। शुक्रवार को नरसिंहपुर, उज्जैन समेत 12 शहरों में...

मप्र के 12 शहरों में पारा 40 डिग्री के पार, आज ग्वालियर, खरगोन-खंडवा में लू का अलर्ट
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत प्रदेश के कई जिलों में तेज गर्मी का सितम जारी है। शुक्रवार को नरसिंहपुर, उज्जैन समेत 12 शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया। सबसे गर्म नरसिंहपुर रहा। यहां पारा 42 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने शनिवार को भी तेज गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। ग्वालियर, खरगोन और खंडवा में लू, यानी गर्म हवा भी चल सकती है। हालांकि, 6 मई से मौसम फिर बदल जाएगा और पूर्वी हिस्से में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

यह भी पढ़े : भोपाल रेलवे स्टेशन पर बड़ा हादसा, बाँदा जिले के युवक ने हाईटेंशन लाइन पकड़ी, बुरी तरह झुलसा

इससे पहले शुक्रवार को अधिकांश शहरों में दिन के तापमान में 1 से 3 डिग्री तक की बढ़ोतरी हुई। टीकमगढ़, उज्जैन-मलाजखंड में 40 डिग्री, शाजापुर में 40.1 डिग्री, गुना, शिवपुरी-खजुराहो में 40.2 डिग्री, सागर में 40.4 डिग्री, दमोह में 40.5 डिग्री, धार में 41 डिग्री, खंडवा में 41.1 डिग्री, खरगोन-रतलाम में 41.2 डिग्री और नरसिंहपुर में पारा 42 डिग्री रहा। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 39.1 डिग्री, इंदौर में 39.7 डिग्री, ग्वालियर में 39.3 डिग्री, जबलपुर में 38.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां पारा 35 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, मौसम विभाग ने 4 और 5 मई को ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, रीवा, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, खरगोन और खंडवा में लू चलने का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़े : दशकों पुरानी पानी की समस्या से वाल्मीकि समाज को मिला छुटकारा

6-7 मई को बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने बताया कि ईरान की ओर से एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इस वजह से 6 और 7 मई को पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। अगले दिनों में हीट वेव का असर भी रहेगा।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0