खजुराहो में स्काई डाइविंग फेस्टिवल : आसमान में उड़ने का रोमांच

खजुराहो नृत्य समारोह के 50 वर्ष पूर्ण होने पर स्वर्ण जयंती के रूप में पहली बार स्काई डाइविंग फेस्टिवल होगा। एडवेंचर लवर्स आसमान में रोमांच का अनुभव ले सकेंगे। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो ...

खजुराहो में स्काई डाइविंग फेस्टिवल : आसमान में उड़ने का रोमांच

50वां खजुराहो नृत्य महोत्सव भी होगा बेहद खास

 खजुराहो नृत्य समारोह के 50 वर्ष पूर्ण होने पर स्वर्ण जयंती के रूप में पहली बार स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल होगा। एडवेंचर लवर्स आसमान में रोमांच का अनुभव ले सकेंगे। विश्व प्रसिद्ध पर्यटन नगरी खजुराहो में 20 फरवरी से पहली बार स्काई डाइविंग फेस्टिवल की शुरुआत होगी। यह आयोजन 25 फरवरी तक चलेगा। जिसमें एडवेंचर लवर आसमान में उड़ने के रोमांच का अनुभव ले सकेंगे।

यह भी पढ़े:बजट में चित्रकूट एयरपोर्ट शुरू होने की घोषणा

पर्यटन और संस्कृत के प्रमुख सचिव टूरिज्म बोर्ड के प्रबंधक संचालक शिवसेखर शुक्ला ने जानकारी देते हुए बताया कि स्काई डाइविंग फेस्टिवल के पहले और दूसरे संस्करण की सफलता व एडवेंचर गतिविधि के प्रति पर्यटकों के उत्सव को देखते हुए इस बार उज्जैन में तीसरा और खजुराहो में पहला संस्करण आयोजित करने जा रहा है। स्काई डाइविंग करने का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

यह भी पढ़े:बांदाः पुलिस ने चोरी हुए 25 लाख कीमत के 125 मोबाइल फोन खोज निकाले

प्रमुख सचिव शुक्ला के अनुसार यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल खजुराहो में 20 से 26 फरवरी तक 50वें खजुराहो नृत्य समारोह का आयोजन होगा।‌ महोत्सव के स्वर्ण जयंती अवसर को खास बनाने के लिए दुनिया का सबसे रोमांचक खेल स्काई ड्राइविंग फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है। देश भर के रोमांस प्रेमी इस दौरान 10 हजार फीट की ऊंचाई से खजुराहो में पुरातात्विक उत्कृष्ट के प्रतीक धरोहर को निहार सकेंगे।खजुराहो नृत्य समारोह की शुरुआत वर्ष 1975 में की गई थी। तब से आज तक संस्कृत विभाग अंतर्गत उस्ताद अलाउद्दीन का संगीत एवं कला अकादमी द्वारा इसका सफल आयोजन किया जा रहा है। इस वर्षाै नृत्य और कला में इस असीम संगम की स्वर्ण जयंती है। जिसे लेकर विशेष तैयारी की जा रही है। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए टूरिज्म विभाग की ओर से एयरपोर्ट प्रबंधन से जगह और स्लाट मांगा है। कार्यक्रम की तैयारियां शुरू हो गई हैं अब एयरपोर्ट प्रबंधन की हां होने के साथ ही जगह चयनित हो जाएगी।

यह भी पढ़े:छतरपुर: श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर पलटी, तीन की मौत 

 स्काई डाइिवंग करने का समय सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक है। बुकिंग स्काई हाई एडवेंचर कंपनी की साइट पर जाकर कराई जा सकती है। एक बार स्काई राइडिंग करने के लिए 28 हजार रुपये प्लस जीएसटी देना होगा। खजुराहों में यह आयोजन पहली बार हो रहा है। इसलिए मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग इस भव्य रूप देने की तैयारियों में जुटा है। इस बारे में रीजनल मैनेजर, मध्य प्रदेश टूरिज्म एनएस राणा ने बताया कि 21 से 26 फरवरी तक यहां स्काई डाइिवंग फेस्टिवल होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस बार कार्यक्रम भव्य तरीके से आयोजित होगा। स्काई डाइिवंग के लिए एक व्यक्ति को 28 हजार प्लस जीएसटी देना होगा।

यह भी पढ़े:बायोरेमिडेशन विधि से केन नदी में जाने वाला प्रदूषित पानी रोका जाएगा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0