डीएम ने विकास कार्यों की समीक्षा कर तेजी लाने के दिए निर्देश

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में सीएम डैशबोर्ड से विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार...

डीएम ने विकास कार्यों की समीक्षा कर तेजी लाने के दिए निर्देश

कहा कि कुसुम योजना का किसानों को दिलाएं लाभ 

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में सीएम डैशबोर्ड से विकास कार्यों की मासिक समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

यह भी पढ़े : महाविद्यालय का मनाया गया वार्षिकोत्सव, बांटे गए पुरस्कार

डीएम ने सोलर स्ट्रीट लाइट, दशमोत्तर छात्रवृत्ति, पूर्व दशम छात्रवृत्ति, एकीकृत बागवानी विकास मिशन, पर ड्राफ्ट मोर क्राफ्ट, दैनिक विद्युत आपूर्ति विद्युत बिल सुधार, प्रधानमंत्री कुसुम योजना, बीज डीबीटी, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, मुख्यमंत्री आवास योजना, मनरेगा, भवन निर्माण, सड़क निर्माण, एंबुलेंस का संचालन, डायलिसिस कार्यक्रम, मोबाइल यूनिट, सीटी स्कैन, सहकारी दुग्ध समितियां, पेंशन योजनाएं, जल जीवन मिशन, राज्य वित्त 15 वित्त आयोग, स्वच्छ भारत मिशन, अंत्येष्टि स्थल, पंचायत भवन निर्माण, राज्य योजना, सामाजिक वनीकरण, ऑपरेशन कायाकल्प, मध्यान्ह भोजन योजना, निराश्रित गोवंश संरक्षण, पशुओं के टीकाकरण, शादी अनुदान योजना, प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, मत्स्य उत्पादन, कन्या सुमंगला योजना, राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना, सेतुओं का निर्माण, नई सड़कों के निर्माण, कन्या विवाह सहायता योजना, निर्माण कार्यों आदि की समीक्षा की।

यह भी पढ़े : सांसद ने लाभार्थियों को बांटे बैग, संगोष्ठी संपन्न

डीएम ने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि अटल भूजल योजना के अंतर्गत जो कार्य कराए जाने हैं उसमें अगर धनराशि नहीं है तो शासन से मांग की जाए। अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत बिल संबंधी काफी समस्याएं प्राप्त होती हैं। इसमें सुधार कराया जाए। जिन विद्युत कनेक्शनधारकों के मीटर नहीं लगे हैं उनके यहां मीटर लगवाया जाए और समय से रीडिंग कराए। ताकि उपभोक्ता अपना समय से विद्युत बिल अदा कर सके। उपनिदेशक कृषि से कहा कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत कृषको को अधिक से अधिक आवेदन कराकर लाभ दिलाया जाए। डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिए की राष्ट्रीय आजीविका मिशन के कार्यों में प्रगति कराए।

यह भी पढ़े : मेला के समापन समारोह में खेली गई ब्रज की फूलों की होली

जिला विकास अधिकारी से कहा कि प्रधानमंत्री आवास तथा जो मुख्यमंत्री आवास अधूरे हैं उनमें तेजी से कार्य कराया जाए। ’विकासखंड रामनगर की प्रगति आवासों के निर्माण में अत्यंत खराब होने पर खंड विकास अधिकारी रामनगर को कारण बताओं नोटिस जारी कराए जाने के निर्देश भी दिए।’ मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से कहा कि डायलिसिस सेंटर की अच्छी तरह से साफ सफाई प्रतिदिन रहनी चाहिए। संबंधित अधिकारियों से कहा कि जो पेंशन संबंधी आवेदन पत्र सत्यापन के लिए लंबित है उनको तत्काल कराकर शासन को भेज कर लाभार्थियों को लाभ दिलाया जाए। जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि 15वां वित्त व राज्य वित्त आयोग के अंतर्गत जो कार्य गांव में कराए गए हैं उनका मौके पर सत्यापन कराकर भुगतान किया जाए। अगर समय से जिन गांवों में कार्यों का भुगतान न हो तो संबंधित सचिव के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों में छात्र छात्राओं की उपस्थिति कम रहती है उन विद्यालयों के शिक्षकों को लगातार लगाकर उपस्थिति सुनिश्चित करें, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से कहा कि जिन ग्राम पंचायतों की पत्रावलियां गोवंशो के भरण पोषण की भुगतान हेतु पूर्ण है उनका तत्काल भुगतान कराया जाए जिला समाज कल्याण अधिकारी से कहा कि माह अप्रैल  2023 से फरवरी 2024 तक कितने लोगों की मृत्यु हुई है उनमें से कितने लाभार्थियों को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना व पेंशन योजना का लाभ दिया गया है उसकी सूची अगली बैठक में प्रस्तुत करें।

यह भी पढ़े : उप्र में हवाओं की बदली दिशाओं से बढ़ा तापमान, बूंदाबांदी की भी संभावना

उन्होंने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री सत्येंद्र नाथ से कहा कि पटेल तिराहा कर्वी से देवांगना मार्ग के चैड़ीकरण के कार्य को तेजी से कराया जाए। अधिशासी अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत लाइन इस सड़क के तत्काल शिफ्ट कराई जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के अंतर्गत कहां की जिन बैंकों में आवेदन पत्र लंबित है इसमें अग्रणी जिला प्रबंधक इंडियन बैंक एवं उपायुक्त उद्योग केंद्र संबंधित बैंकों से संपर्क स्थापित कर लोगों को ऋण वितरित करायें। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों से कहा कि जिन-जिन विभागीय योजनाओं पर कार्य हो रहे हैं उनको समय से कराया जाए ताकि जनपद की रैंकिंग अच्छी रहे। बैठक में संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0