बांदा के एक भक्त परिवार द्वारा समर्पित,111 फीट ऊंचा भगवा ध्वज बागेश्वरधाम में लगा

मध्यप्रदेश सहित सम्पूर्ण देश में कम समय में प्रसिद्धि हासिल कर चुके बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने मंगलवार को बागेश्वरधाम में...

बांदा के एक भक्त परिवार द्वारा समर्पित,111 फीट ऊंचा भगवा ध्वज बागेश्वरधाम में लगा

छतरपुर।

मध्यप्रदेश सहित सम्पूर्ण देश में कम समय में प्रसिद्धि हासिल कर चुके बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने मंगलवार को बागेश्वरधाम में 111 फीट ऊंचा भगवा ध्वज लगाकर देश को हिंदू राष्ट्र बनाने की नीव रखी है।  जानकारी के मुताबिक मंगलवार को बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बागेश्वरधाम में पूजा अर्चना करते हुए 111 फीट ऊंचे भगवा ध्वज की स्थापना की है। साथ ही उन्होंने मौजूदा जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘भारतवर्ष के कोने-कोने में धर्म ध्वज लगाने का जो मेरा संकल्प था उसकी शुरुवात बागेश्वरधाम से हुई है।’ उन्होंने देश के लोगों को अपने-अपने घरों में भगवा ध्वज लगाने का संदेश भी दिया।  यह भगवा ध्वज इस धाम से काफी पहले से जुड़े बांदा के एक भक्त परिवार ने समर्पित किया है।

यह भी पढ़े:बांदा: शहर के इन मोहल्ले में 6 घंटे बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी

बांदा शहर के मोहल्ला इंदिरा नगर निवासी विनोद त्रिपाठी और उनका परिवार प्रसिद्ध तीर्थ बागेश्वर धाम से लंबे समय से जुड़ा है। उन्होंने बताया कि बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पं. धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री से इस ध्वज को स्थापित करवाने की इच्छा जाहिर की थी। सारी तैयारी के बाद बीते रोज बागेश्वर धाम में वेद मंत्रों के उच्चारण के साथ विधिविधान से इस 111 फुट ऊंचे भगवाध्वज की स्थापना की गई। इस ध्वज की ऊंचाई 111 फुट और झंडे की लंबाई 11 फुट बताई जा रही है। झंडे की स्थापना पर तकरीबन 7 लाख रुपये खर्च आया है। झंडे में ऊपर ‘जय श्रीराम’ और नीचे ‘हिंदू राष्ट्र’ लिखा हुआ है। इस ध्वज को कपिध्वज नाम दिया गया है। 
स्वयं पीठाधीश्वर और विनोद त्रिपाठी ने मशीन का बटन दबाकर झंडा फहराया। इस झंडे की लंबाई 11 फुट है। इस झंडे में ऊपर ‘जय श्रीराम’ और नीचे ‘हिंदू राष्ट्र’ लिखा हुआ है। लोहे और एल्यूमिनियम के इस विशाल ध्वज को कपिध्वज नाम दिया गया है। ध्वज को नीचे से बटन द्वारा संचालित करने के लिए एक उपकरण लगाया गया है, जिससे से आसानी से चढ़ाया और उतारा जा सकता है।

यह भी पढ़े:22 जनवरी को चित्रकूटधाम में होगा दिव्य महोत्सव  

इस अवसर पर पीठाधीश्वर पं.शास्त्री ने कहा कि यह ध्वज हिन्दू राष्ट्र की प्रेरणा को आगे बढ़ाएगा। कहा कि महाभारत के युद्ध में भी उनके रथ पर हनुमानजी महाराज विराजमान थे। इसलिए पांच पांडव सौ कौरवों पर भारी पड़े। बताया कि त्रिपाठी परिवार बागेश्वर धाम से कई वर्षों से जुड़ा है। इस ध्वज स्थापना के लिए उन्होंने कई बार आग्रह किया।

यह भी पढ़े:योगी सरकार का बड़ा फैसला, 22 जनवरी को यूपी में छुट्टी
आखिरकार दूर से ही नजर आने वाला यह विशाल ध्वज यहां स्वतंत्र हवा में फहरा रहा है। इस अवसर पर इस ध्वज को भेंट करने वाले बांदा के विनोद त्रिपाठी ने कहा कि बागेश्वर धाम वह प्रसिद्ध तीर्थ है,जहां आकर सभी दिन दुखियों के दुख दूर होते हैं। जो सनातनी अभी तक इस धाम को नहीं आए हैं, वे एक बार यहां अवश्य आएं और बागेश्वर बालाजी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त करें।ध्वज स्थापना कार्यक्रम में विनोद त्रिपाठी समेत उनकी पत्नी नीलम त्रिपाठी, आलोक द्विवेदी, अमन त्रिपाठी, नेहा त्रिपाठी, मेघा, सुनीता, अभिषेक, आनंद समेत पूरा त्रिपाठी परिवार उपस्थित रहा।
यह भी पढ़े:अयोध्या से आए हुए अक्षत, राम मंदिर का चित्र व पत्रक घर घर पहुंचाने का सिलसिला जारी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0