मध्यप्रदेश में मार्च में ही तेवर दिखाने लगी गर्मी, राजधानी में पहली बार पारा 35° के पार

मध्यप्रदेश में मार्च में ही गर्मी तेवर दिखाने लगी है। मंगलवार को कई शहरों में टेम्प्रेचर ज्यादा रहा...

मध्यप्रदेश में मार्च में ही तेवर दिखाने लगी गर्मी, राजधानी में पहली बार पारा 35° के पार

भोपाल। मध्यप्रदेश में मार्च में ही गर्मी तेवर दिखाने लगी है। मंगलवार को कई शहरों में टेम्प्रेचर ज्यादा रहा। भोपाल में इस सीजन में पहली बार दिन का तापमान 35.3 डिग्री दर्ज किया गया। मंडला और दमोह प्रदेश में सबसे गर्म रहे। यहां दिन का तापमान 36.6 डिग्री रहा। नरसिंहपुर, नर्मदापुरम, रतलाम और सिवनी में भी पारा 36 डिग्री या इससे अधिक रहा।

यह भी पढ़े : नशे के कारोबारी रिंकू राठी के बाद हरियाणा का मनीष भी पुलिस के हत्थे चढ़ा 

पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होते ही प्रदेश में गर्मी तेवर दिखाने लगी है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान बढ़ने लगा है। मंगलवार को प्रदेश का हिल स्टेशन पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां दिन का तापमान सबसे कम 29.4 डिग्री दर्ज किया गया। बाकी सभी शहरों में टेम्प्रेचर 30 डिग्री से अधिक ही दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो दिन तक प्रदेश में हल्के बादल छा सकते हैं। इससे टेम्प्रेचर में गिरावट भी हो सकती है। मार्च के दूसरे पखवाड़े में गर्मी के तेवर फिर से तीखे हो सकते हैं। पूर्वी हवाएं चलने से गर्मी का असर बढ़ा है।

यह भी पढ़े : अब और सुरक्षित व सुलभ होंगी यूपी रोडवेज की बसें

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मार्च के आखिरी सप्ताह में गर्मी का असर और बढ़ेगा। इस महीने के आखिरी दिनों में तेज गर्मी का ट्रेंड है। इस बार पहले पखवाड़े में ही गर्मी तेवर दिखाने लगी है। अनुमान है कि आखिरी दिनों में भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : मुठभेड़ में सरगना समेत छह लुटेरें गिरफ्तार, दो के पैर पर लगी गोली

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0