ट्रेन भटक गई रास्ता, जाना था कहीं और पहुंच गई कहीं और, टला हादसा

बिहार के बेगूसराय में ड्राइवर की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा टल गया। हुआ यूं कि अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन रास्ता भटक गई..

ट्रेन भटक गई रास्ता, जाना था कहीं और पहुंच गई कहीं और, टला हादसा

बिहार के बेगूसराय में ड्राइवर की सूझबूझ से एक बड़ा रेल हादसा टल गया। हुआ यूं कि अमरनाथ एक्सप्रेस ट्रेन रास्ता भटक गई। एक्सप्रेस ट्रेन को समस्तीपुर जाना था। लेकिन उसे हाजीपुर की ओर भेज दिया गया। गनीमत रही कि स्टेशन से 2 किलोमीटर आगे जाने के बाद ड्राइवर को रूट गलत लगा। तब उसने ट्रेन को रोककर स्टेशन मास्टर से बातचीत की, सच्चाई पता लगने पर उसने ट्रेन को वापस लौटाया जिससे एक बड़ा रेल हादसा टल गया।

यह भी पढ़ें - चीनी मोबाइल कंपनी वीवो की जांच में 2217 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का खुलासा

बतातें है कि  ट्रेन संख्या (15653) अमरनाथ एक्सप्रेस गुरुवार की सुबह गुवाहाटी से चलकर जम्मू तवी की ओर जा रही थी। यह ट्रेन बरौनी रेलवे जंक्शन से खुलने के बाद बछवाड़ा रेलवे स्टेशन के रास्ते समस्तीपुर रेलवे जंक्शन होते हुए जम्मूतवी को जाती है। लेकिन बछवारा रेलवे जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक की लापरवाही के कारण ट्रेन विद्यापतिनगर हाजीपुर लाइन पर चली गई।

जब आउटर ऑफ सिग्नल पार किया तो रेलवे चालक को लगा कि हम रास्ता भटक गए हैं। जिसके बाद चालक ने ट्रेन रोक कर बछवारा के कंट्रोल रूम से संपर्क किया। तब पता चला कि समस्तीपुर स्टेशन के बजाय हाजीपुर जंक्शन की ओर गाड़ी जा रही थी। स्टेशन अधीक्षक ने अपने उच्च पदाधिकारी से संपर्क कर ट्रेन को दोबारा वापस बछवारा जंक्शन पर बुलाया, जहां से समस्तीपुर के लिए रवाना किया गया।

यह भी पढ़ें - एलआईसी बनी देश की सबसे अधिक रेवेन्यू वाली कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज को पीछे छोड़ा

जब इस बात की खबर यात्रियों को लगी, तो उनके बीच अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। अमरनाथ एक्सप्रेस अहले सुबह 5.15 पर बछवाड़ा रेलवे जंक्शन के प्लेटफॉर्म से गुजरी। वहीं, करीब 6 बजे तक ट्रेन को वापस बछवारा जंक्शन पर लाया गया और पुनः समस्तीपुर के लिए रवाना किया गया।

ट्रेन के आगमन, वापस लौटाने और दोबारा समस्तीपुर के लिए रवाना करने में करीब 45 मिनट की देरी हुई।  इस संबंध में सोनपुर रेल मंडल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सहायक स्टेशन मास्टर ने गलत रूट दे दिया था। इस वजह से ड्यूटी पर तैनात सहायक स्टेशन मास्टर कुंदन कुमार और सूरज कुमार पर निलंबन की कार्रवाई की गई है और पूरे मामले की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें - कच्चा तेल 96 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल हो सकता है सस्ता

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
2
angry
0
sad
0
wow
2