विश्व फलक पर उप्र पर्यटन को मिलेगी उड़ान, खुलेंगे राेजगार के द्वार

मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत सभी विधानसभाओं में पर्यटन स्थल विकसित किए जा रहे हैं...

विश्व फलक पर उप्र पर्यटन को मिलेगी उड़ान, खुलेंगे राेजगार के द्वार

थीम लाइटिंग व लेजर शो से जगमगाएगा आगरा का गीता-गोविंद वाटिका

मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत आगरा में दो योजनाएं स्वीकृत

लखनऊ। मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत सभी विधानसभाओं में पर्यटन स्थल विकसित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में आगरा में दो योजनाएं स्वीकृत हुई हैं। पहली योजना गीता गोविंद वाटिका में थीम लाइटिंग व लेजर शो और दूसरी योजना फतेहपुर सिकरी में फसाड लाइटिंग की स्वीकृत हुई है।

यह भी पढ़े : तुलसी पीठाधीश्वर रामभद्राचार्य को जान से मारने की धमकी,आरोपी की हुई पहचान

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि प्रदेश में आगरा महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है। यहां विश्व प्रसिद्ध ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी यूनेस्को की सूची दर्ज है। इसके अलावा गीता गोविंद वाटिका, बटेश्वर समेत कई अन्य महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल हैं। यही कारण है कि देश-दुनिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत फतेहपुर सिकरी पर लगभग 2.66 करोड़ रुपये से फसाड लाइटिंग कराई जाएगी। इसी तरह गीता गोविंद वाटिका में लगभग 4.20 करोड़ रुपये से थीम लाइटिंग और लेजर शो होगा। दोनों योजनाओं में 50 प्रतिशत राशि राज्य सरकार और 50 प्रतिशत आगरा विकास प्राधिकरण खर्च करेगा।

यह भी पढ़े : भाजपा का देश से वादा, मोदी सरकार का तीसरा कार्यकाल बड़े फैसलों का होगा

सरकार की पहल, पर्यटन विकास में सहभागिता का सुनहरा मौका

पर्यटन मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री पर्यटन विकास सहभागिता योजना के तहत जनप्रतिनिधि, सक्षम व्यक्ति, संस्था व संगठन भी प्रस्तावक हो सकते हैं। प्रस्ताव पर खर्च होने वाली राशि का 50 प्रतिशत सरकार और 50 प्रतिशत व्यक्ति या संस्था देगी। इसी तरह जनप्रतिनिधियों की ओर से भी जो प्रस्ताव आएंगे, उसमें भी सरकार 50 प्रतिशत राशि देगी और 50 प्रतिशत जनप्रतिनिधि को देने होंगे। योजना के तहत प्रत्येक विधानसभा में सबसे अधिक महत्वपूर्ण स्थल का चयन या अल्पज्ञात पर्यटक स्थलों को चिन्हित कर उसे उच्च स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़े : सदस्य विधान परिषद ने उठायी पत्रकार सुरक्षा कानून की मांग

विधानसभा स्तर पर पर्यटन स्थल विकसित करने की तैयारी

योगी सरकार का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोग भ्रमण के लिए निकलें। ऐसा तब होगा जब लोगों के नजदीक पर्यटन के विकल्प होंगे। इसी उद्देश्य से सभी विधानसभाओं में पर्यटन स्थल विकसित करने की तैयारी है। इससे प्रदेश में आर्थिक गतिविधियां बढ़ने के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0