उज्जैन : महाकाल मंदिर में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक ऑनलाइन बुकिंग बन्द

महाकाल मंदिर में वर्तमान वर्ष के अंत और नववर्ष के प्रारंभ में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना को देखते...

उज्जैन : महाकाल मंदिर में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक ऑनलाइन बुकिंग बन्द

उज्जैन। महाकाल मंदिर में वर्तमान वर्ष के अंत और नववर्ष के प्रारंभ में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आगमन की संभावना को देखते हुए मंदिर प्रबंध समिति ने 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक महाकाल मंदिर में होने वाली भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग नहीं करने का निर्णय लिया है। हालांकि, भक्तों की सुविधा के लिए प्रबंध समिति द्वारा चलित भस्म आरती की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़े : जालौन में ऑपरेशन पाताल के तहत अब तक 65 इनामी बदमाश पहुंचे जेल

मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने शनिवार को बताया कि 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक भस्म आरती की आनलाइन बुकिंग ब्लॉक कर दी गई है। अधिक श्रद्धालुओं के आगमन के दिनों में भस्म आरती के चलायमान दर्शन करवाए जाएंगे। इसके लिए कार्तिक मंडपम को खाली रखा जाएगा। श्रद्धालु तड़के चार बजे कतार में लगकर चलित भस्म आरती दर्शन कर सकेंगे।

ऑफलाइन अनुमति मिलेगी

बीते कुछ वर्षो से नववर्ष के आगमन और पूर्व दिनों बड़ी संख्या में भगवान महाकाल व देव-दर्शन के लिए आने लगे है। इस दौरान महाकाल मंदिर आने वाले भक्त भस्म आरती में जरूर शामिल होना चाहते है। गत वर्ष से श्रीमहाकाल-महालोक बनने के बाद से उज्जैन आने वालों की संख्या और अधिक हो चुकी है।

यह भी पढ़े : कोहरे के कहर : नोटघाट पुल पर कई वाहन टकराएं, एक की मौत

2023 की विदाई और नए साल 2024 के स्वागत में देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु के भगवान महाकाल के दर्शन के लिए उज्जैन आने की उम्मीद है। इसी के चलते भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग ब्लॉक की गई है। ऐसी स्थिति में 25 दिसंबर से पांच जनवरी तक जो श्रद्धालु भगवान महाकाल की भस्म आरती के दर्शन करना चाहते हैं, उन्हें मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय के समीप स्थित भस्म आरती बुकिंग काउंटर से ऑफलाइन अनुमति प्राप्त करना होगी। यहां सीट फुल होने पर दर्शनार्थी चलायमान व्यवस्था से भस्म आरती के दर्शन कर सकते हैं।

हिंदुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : देश में कोरोना के 423 नए मरीज, चार ने दम तोड़ा

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0