10 परीक्षा केन्द्रों में 4486 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा...

10 परीक्षा केन्द्रों में 4486 अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

अभ्यर्थियों को नहीं होना चाहिए समस्याएं : डीएम

कल होगी समीक्षा अधिकारी च सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी परीक्षा की तैयारी के संबंध में सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक, सह केंद्र व्यवस्थापक की आवश्यक बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : शराब पीने के लिए पैसा न देने पर युवक की हत्या करने वाले दंपति को आजीवन कारावास 

जिलाधिकारी ने अधिकारियों से कहा कि जनपद में पहली बार लोक सेवा आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के क्रम में परीक्षा संचालित हो रही है। सभी की बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और इस परीक्षा से अच्छा अनुभव भी मिलेगा। उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि समय से कोषागार से प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाएं। परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट अपनी देखरेख में रखेंगे। समय से यूज्ड ओएमआर शीट डाकखाना पर जमा करेंगे एवं अनयूज्ड को कोषागार में भेजेंगें। लोक सेवा आयोग के दिशा निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन करें।

यह भी पढ़े : बुन्देलखण्ड का ये पहला जनपद होगा,  जहां गाय के गोबर से लकड़ी बनाने का प्रोजेक्ट शुरू होगा

उन्होंने कहा कि रोडवेज, रेलवे के अधिकारी परीक्षार्थियों के आवागमन के वाहनों की व्यवस्था कराएं। एसडीएम, सीओ, एआरटीओ स्थानीय स्तर पर टेंपो, टैक्सी यूनियन की बैठक कर किराया आदि तय करें। उन्होंने केंद्र व्यवस्थापकों तथा प्रधानाचार्यो से कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर अच्छी साफ सफाई, प्रकाश, परीक्षार्थियों के बैठने आदि संमुचित व्यवस्थाएं रखें। परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरा संचालित रहे। केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच, कैलकुलेटर अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामग्री पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा। कहा कि कोई भी समस्या हो तो तत्काल अवगत कराया जाए। ताकि समय से निस्तारित कराया जा सके।

पुलिस अधीक्षक ने सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि कोषागार से सुरक्षा बल के साथ परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र ले जाएंगे। वहां से वापस डाकखाना एवं कोषागार में जमा कराएंगे। स्टेटिक मजिस्ट्रेटों के लिए भी फोर्स दी गई है। इसके साथ चेकिंग के लिए भी महिला व पुरुष फोर्स की व्यवस्था है। सभी परीक्षा केंद्रों पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की भी व्यवस्था रहेगी। परीक्षा को शांतिपूर्ण संपन्न कराया जाएगा। एडीएम वंदिता श्रीवास्तव ने कहा कि परीक्षा को संपन्न कराने के लिए लोक सेवा आयोग के निर्देशिका का अध्ययन अच्छी तरह से करें। अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों से कहा की परीक्षा केंद्रों पर स्टाफ की पर्याप्त व्यवस्था रखें। ताकि अभ्यर्थियों का सामान सही तरीके से रखा जाए और परीक्षा के मुख्य भवन से अभ्यर्थियों के सामग्री रखने के लिए अलग से व्यवस्था की जाए।

यह भी पढ़े : बीडा के गठन से नोएडा बनेगा बुन्देलखण्ड

लोक सेवा आयोग के नोडल अधिकारी अतुल कुमार तिवारी एवं सहायक नोडल अधिकारी मोहम्मद इसरार ने समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा को संपन्न कराने के लिए बिंदुवार जानकारी दी। एसडीएम न्यायिक मोहम्मद जसीम ने कहा कि समीक्षा अधिकारी, सहायक समीक्षा अधिकारी की (प्रा) परीक्षा 11 फरवरी को दो सत्रों में पूर्वाह्न 9ः30 से 11ः30 बजे तक तथा अपरान्ह 2ः30 से 3ः30 बजे तक आयोजित की जाएगी। जनपद में 10 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें चार सेक्टर मजिस्ट्रेट, 10 स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं। जनपद में कुल परीक्षार्थी 4486 प्रतिभाग करेंगे। नोडल अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी भी नामित किए गए हैं। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने परीक्षा केंद्रों का भ्रमण एक दिन पूर्व कर सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कराए। उन्होंने परीक्षा संपन्न कराने की बिंदुवार जानकारी भी उपलब्ध कराई। बैठक में सदर एसडीएम सौरभ यादव, मऊ एसडीएम राकेश कुमार पाठक, एसडीएम राजापुर प्रमोद कुमार झा, अपर एसडीएम पंकज वर्मा, सीओ सिटी हर्ष पांडेय, डीआईओएस संतोष कुमार मिश्र, सहायक कोषाधिकारी अवधेश प्रताप सिंह सहित संबंधित अधिकारी आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0