महिलाओं को दिया गया कौशल विकास प्रशिक्षण

महिला उद्यमियों के विकास के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण देउधा गाँंव के एक सभागार में व्यवसायिक उपयोग के लिए खाद्य...

महिलाओं को दिया गया कौशल विकास प्रशिक्षण

चित्रकूट। महिला उद्यमियों के विकास के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण देउधा गाँंव के एक सभागार में व्यवसायिक उपयोग के लिए खाद्य एवं कृषि आधारित उत्पादों के प्रशंस्करण, संरक्षण और मूल्य संवर्धन पर विकास पथ सेवा संस्थान के सहयोग से प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

यह भी पढ़े : अग्रहरि समाज विकास सेवा संस्थान की बैठक संपन्न

सीएसआईआर, सीएफटीआरआई के केन्द्र प्रभारी डाॅ पीपी गोथवाल ने बताया कि खाद्य प्रसंस्करण, फल, सब्जियों पर आधारित उत्पाद फ्रूट बार, तुरन्त तैयार आचार, टमाटर उत्पाद, आलू उत्पाद, आम, संतरों का स्वाश, मिश्रित फलों का जैम आदि बेकरी उत्पाद, इंस्टेंट फूड मिक्सेस, मसालों पर आधारित उत्पाद, पेय पदार्थ में प्रयोग होने वाली मशीनों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परियोजना का उद्देश्य यहां रहने वाले लोगों के जीवन के स्तर को पांच क्षेत्रों शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, कृषि, जल संसाधन वित्तीय समावेश एवं कौशल विकास, बुनियादी आधारभूत ढाचों की रचना सुधारना है।

यह भी पढ़े : ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसल का किसानों को मिले मुआवजा : अनिल प्रधान

विकास पथ सेवा संस्थान के अध्यक्ष डाॅ प्रभाकर सिंह ने बताया कि तकनीकी प्रशिक्षण टीम के राजदीप सिंह, अखिलेश दुबे, कपिल गुप्ता ने प्रशिक्षण का आयोजन किया। प्रशिक्षण में 45 महिलाओं ने हिस्सा लिया। जिनको प्रशिक्षण में निर्मित खाद्य पदार्थ एवं प्रमाण पत्र का वितरण किया। संस्थान के कार्यकर्ता लवलेश सिंह ने सीएफटीआरआई केन्द्र की टीम का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में संजय केशरवानी प्रधान प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : झाँसी : प्रेमी ने प्रेमिका के भाई को मारी गोली, मौत

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0