चित्रकूट : डीएम-एसपी ने जोनल, स्टैटिक मजिस्ट्रेटो, अधिकारियों व पुलिस फोर्स को किया ब्रीफ

डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी वृंदा शुक्ला की उपस्थिति में राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर...

चित्रकूट : डीएम-एसपी ने जोनल, स्टैटिक मजिस्ट्रेटो, अधिकारियों व पुलिस फोर्स को किया ब्रीफ

श्रद्धालुओं से विनम्र व्यवहार, अफवाहों पर रहे विशेष ध्यान

ट्रैक्टर ट्राली से न आने पाएं तीर्थयात्री

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी वृंदा शुक्ला की उपस्थिति में राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर में दीपावली मेला को सकुशल शांतिपूर्ण संपन्न कराएं जाने के संबंध में जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट सहित पुलिस अधिकारियों, पुलिस फोर्स के साथ ब्रीफिंग की है।

यह भी पढ़े : उप्र में 15 नवंबर से प्रारम्भ होगा ईको टूरिज्म सत्र, 15 जून तक खुले रहेंगे वन्यजीव विहार

जिलाधिकारी ने सभी मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारियों से कहा कि दीपावली मेला सकुशल संपन्न कराना है। दीपावली का पर्व बहुत बड़ा पर्व है। यहां पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। श्रद्धालुओं से विनम्र व्यवहार करें। जो नियम है उसे बताएं वह मानेंगें। वह तीर्थ क्षेत्र से सुखद अनुभूति लेकर जाएं। यही सबका दायित्व है। वाहन अंदर प्रवेश नहीं होंगे। किसी भी अफवाह से बचना है। इसका विशेष ध्यान दें। मजिस्ट्रेट तथा पुलिस इसे कंट्रोल करें। जिस तरह से परिक्रमा चल रही हो उसी तरह से चलने दे। अपर उप जिलाधिकारी को मेला प्रभारी बनाया गया है। अगर कोई समस्या आती है तो अपने उच्चाधिकारियों को अवगत अवश्य कराएं। जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि परिक्रमा मार्ग में गैस सिलेंडर का निरीक्षण कर देखें। वहां पर किसी भी दुकान में गैस सिलेंडर नहीं रहना चाहिए। रामघाट पर नाव और नहाने की व्यवस्था की गई है। बैरिकेडिंग से अंदर कोई नहीं जाएगा। इसके लिए वाचर की भी ड्यूटी लगाई गई है।

यह भी पढ़े : बांदा: कोचिंग गए दो छात्र लापता, 24 घंटे बाद भी कोई सुराग नहीं 

रामघाट में भीड़ अधिक हो सकती है तो वहां पर सभी संबंधित मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी विशेष ध्यान दें। परिक्रमा मार्ग में भीड़ को चलते देना है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड में अगर भीड़ बढ़ती है तो सूचनाओं का आदान प्रदान करें। अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी को निर्देश दिए कि पार्किंग जो की गई है वहां पर लाइट जनरेटर की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। यह सुनिश्चित करें कि भीड़ वाले क्षेत्र में आतिशबाजी नहीं होना चाहिए। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिए कि छुट्टा पशु मेला क्षेत्र में न घूमने पाए। सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी तथा पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो जनपद के बॉर्डर है वहां पर चेक पोस्ट लगाकर ट्रैक्टर ट्राली से कोई भी श्रद्धालु न आने पाए। श्रद्धालुओं के आवागमन के लिए पर्याप्त मात्रा में बसें संचालित की गई है। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था देखें। मेला क्षेत्र को 9 जोन तथा 23 सेक्टर में विभाजित किया गया है। ड्यूटी तभी छोड़ें जब प्रतिस्थानी आ जाए।

यह भी पढ़े : पत्रकारों ने सूचना विभाग को घेरा, पिछले 23 वर्षों का रिकॉर्ड आरटीआई के माध्यम से मांगा

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि दीपावली मेला में काफी भीड़ आने की संभावना है। यह मेला 15 नवंबर तक निरंतर चलेगा। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, रामघाट और परिक्रमा मार्ग मुख्य मेला क्षेत्र के बिंदु हैं। जिसमें विशेष ध्यान देने की जरूरत है। ट्रैक्टर ट्राली पर कोई यात्री न आने पाए। प्रयागराज, बांदा, कौशांबी की तरफ से आने वाले वाहनों पर संबंधित थानाध्यक्ष विशेष ध्यान रखें। ताकि इस रूट से कोई भी ट्रैक्टर ट्राली से श्रद्धालु न आ सके। भीड़ अगर बढ़ती है तो धीरे-धीरे कंट्रोल करें। भीड़ को इकट्ठा नहीं रुकने देना है। लगातार मूवमेंट करते रहें। किसी भी श्रद्धालु के साथ अभद्रता नहीं करना है।

यह भी पढ़े : नरक से मुक्ति का मार्ग दीपदान

अपर जिलाधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने कहा कि चार स्थानों पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जो 24 घंटे संचालित रहेंगे। जिसमें कलेक्ट्रेट में कंट्रोल रूम स्थापित है। खोया पाया केंद्र रामघाट व खोही परिक्रमा मार्ग में है। जिसमें कोई भी सूचना का आदान प्रदान कर सकते हैं। ब्रीफिंग के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक बांदा लक्ष्मीनिवास मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी, उपजिलाधिकारी, जोनल, सेक्टर, स्टैटिक मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी सहित पुलिस फोर्स मौजूद रहा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0