चित्रकूट : ग्वाटेमाला साउथ अमेरिका में डॉ. राकेश शाक्या ने नेत्र रोगियों की सर्जरी कर सदगुरू नेत्र चिकित्सालय का किया नाम रोशन

भारत के ग्वाटेमाला दूतावास ने आई फाउंडेशन ऑफ़ अमेरिका, हॉस्पिटल प्राइवेडो, और कोंजुवे ग्वाटेमाला के सहयोग से...

चित्रकूट : ग्वाटेमाला साउथ अमेरिका में डॉ. राकेश शाक्या ने नेत्र रोगियों की सर्जरी कर सदगुरू नेत्र चिकित्सालय का किया नाम रोशन

चित्रकूट,
भारत के ग्वाटेमाला दूतावास ने आई फाउंडेशन ऑफ़ अमेरिका, हॉस्पिटल प्राइवेडो, और कोंजुवे ग्वाटेमाला के सहयोग से, प्रख्यात नेत्र चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. राकेश शाक्या (सद्गुरु नेत्र चिकित्सालय) और डॉ. वी.के. राजू के नेतृत्व में नेत्र शिविर  आयोजित किया।

यह भी पढ़े : हमीरपुर : जम्मू कश्मीर में तैनात बीएसएफ जवान को दबंगों ने दौड़ा-दौड़ा पीटा, हालत नाजुक

यह भी पढ़े : हमीरपुर: पति बना हैवान,पत्नी को जिंदा फूंका, ससुर की हत्या कर खुद को गोली मार ली

इस नेत्र शिविर का  उद्देश्य पेटेन और इसके आसपास के इलाकों के रोगियों को जरूरी कैटरैक्ट आई सर्जरी की सुविधा प्रदान करना था, जिन्होंने पहले अप्रैल 2023 में दूतावास के प्रारंभिक नेत्र शिविर में भाग लिया था। इस प्रारंभिक शिविर में लगभग 400 रोगियों को महत्त्वपूर्ण नेत्र मूल्यांकन किया गया था ताकि उन्हें आगे की चिकित्सा सेवाओं की आवश्यकता का पता चल सके। पेटेन में नेत्र शिविर के दौरान, एक महत्त्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल किया गया।

यह भी पढ़े : झाँसी में डीएपी खाद न मिलने से किसानों में फूटा गुस्सा

इस शिविर में अधिक संख्या में रोगियों को जीवन में बदलाव लाने वाली  सदगुरू पद्धति से नेत्र सर्जरी हुई साथ ही उन्होंने वहां आयोजित कार्यशाला में  प्रतिभाग कर अनुभवों को आदान प्रदान किया। नेत्र रोगियों की सर्जरी से प्रभावित होकर इसके लिए भारत के ग्वाटेमाला दूतावास ने नेत्र चिकित्सक डॉ. राकेश शाक्या को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1