कूड़ा जलते पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी का कटेगा वेतन

डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार...

कूड़ा जलते पाए जाने पर संबंधित कर्मचारी का कटेगा वेतन

वानिकी कार्य में सभी करें सहयोग : डीएम

पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्षारोपण को बढ़ावा देने पर दिया जोर 

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री की अपेक्षा अनुसार प्रदेश की हरियाली, बढ़ते प्रदूषण, पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए वृक्षारोपण को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि राज्य वन नीति में व्यापक स्तर पर जन सामान्य विशेषकर महिलाओं, विद्यार्थियों, कृषकों, दिव्यांग एवं दृष्टिबाधित, पूर्व सैनिकों, समाज के अल्प आय वाले व्यक्तियों एवं वनों की समीप रहने वाले समस्त ग्रामवासियों के सहयोग से वानिकी कार्य को जन सहभागिता के रूप में चलाई जाने का आह्वान किया है। 

यह भी पढ़े : Chitrakoot Update : बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के दौरान हुए विस्फोट में बच्चे समेत चार की मौत

डीएम ने बताया कि 2024-25 में वृक्षारोपण का लक्ष्य 7 लाख 22 हजार 520 रखा गया है। जिसे विभिन्न विभागों द्वारा हर वर्ष की भांति वृक्षारोपण किया जाना है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग विद्यालय, समाज कल्याण विभाग, मत्स्य विभाग, जल निगम, जिला पंचायत, मंडी समिति, नेडा, एलडीएम विभाग सहित जिसके पास जमीन व कैंपस हो उनको भी लक्ष्य दिया जाए। कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विरासत वृक्ष वाटिका, जलाशय के किनारे वृक्षारोपण व मित्र वन भी लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों को जो लक्ष्य दिया गया है उसे समय से पूर्ण कराएंगे। प्रभागीय वन अधिकारी को निर्देशित किया कि जो पेड़ काटे जा रहे हैं उनके स्थान पर चिन्हित स्थलों पर वृक्षारोपण भी कराए। प्रदेश में जो अच्छे वृक्ष हैं लगभग 25-30 वृक्ष गणेश बाग में भी लगवाएं। जिससे गणेश बाग की सौंदर्यता बढ़ेगी। जिला पंचायत राज अधिकारी व अधिशासी अधिकारी कर्वी को निर्देशित किया कि नदियों के किनारे भी साफ सफाई कराएं। विस्फोटक सामान से नदियों में जो मछली मारते हैं उनके खिलाफ भी कार्यवाही करें। जनपद में प्रमुख भंडारा केंद्रो पर  संत महात्माओं से बात कर शपथ दिलाए कि थर्माकोलों से बने दोना पत्तल का प्रयोग न कर वृक्ष के दोने पत्तल का प्रयोग करें। कहा कि एक महीने में पकड़े गए पोलिथीन, जुर्माना का ब्योरा अगली मीटिंग में प्रेषित करें। उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी कार्यक्रम में भी प्रयोग न करें। कूड़ा कचरा न जलाएं। इसे एमआरएफ सेंटरो में ही रखें। उन्होंने यह भी कहा कि नालों को कितने टैप किए गए हैं इसकी भी सूची बनाएं। अगली मीटिंग तक हर नाला को टैपिंग कराएं। जनपद चिकित्सालय व होटल से निकलने वाले अपशिष्ट का भी प्रबंध करें।

यह भी पढ़े : चित्रकूट विस्फोट के बाद बांदा में होने वाला बुंदेलखंड गौरव महोत्सव स्थगित

उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि कूड़ा न जलाएं। कूड़ा जलते हुए पकड़े जाएंगे तो संबंधित कर्मचारी का वेतन कटेगा। इस अवसर पर सीडीओ अमृत पाल कौर, प्रभागीय वनाधिकारी उप निदेशक रानीपुर टाइगर रिजर्व डा. नरेंद्र सिंह, उप कृषि निदेशक राजकुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी इंद्र नारायण सिंह, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सुभाष चंद्र, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव सहित संबंधित अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0