झाँसी : नब्ज देखकर 5 हजार साल पुरानी प्रथा से दिया इलाज, वाधवा पेट्रोल पंप पर लगा स्वास्थ्य परीक्षण कैंप

नब्ज या नाड़ी दबाकर इंसान के शरीर में होने वाली बीमारियों और कमिओं को पहचानने की कला...

झाँसी : नब्ज देखकर 5 हजार साल पुरानी प्रथा से दिया इलाज, वाधवा पेट्रोल पंप पर लगा स्वास्थ्य परीक्षण कैंप

झाँसी। नब्ज या नाड़ी दबाकर इंसान के शरीर में होने वाली बीमारियों और कमिओं को पहचानने की कला या पदत्ति आज से हजारों वर्ष पुरानी भले ही हो लेकिन आज के इस मशीनी युग में भी लोगों का विश्वास अभी भी कायम है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : खनिज अधिकारी समेत छह लोगों पर मामला दर्ज

आपको बता दें कि उसी पुरानी पद्धति से इलाज कराने के लिए आज सेकडों लोग अपना इलाज कराने झाँसी में सीपरी - रक्सा रोड नंदनपुरा क्षेत्र स्थित वाधवा फिलिंग स्टेशन पर लगे कैंप में पहुँचे जहाँ भोपाल मध्य प्रदेश से आये हुए नाड़ी परीक्षण विशेषज्ञ आयुर्वेदाचार्य वैद्य विवेक द्वारा  100 से अधिक ब्लड प्रेशर, मधुमेह, जोड़ों के दर्द, स्त्री रोग, हार्मोंस रोग, मूत्र रोग आदि के मरीजों का मुफ्त  नाड़ी- नब्ज देखकर बीमारी को परखा एवं आयुर्वेदिक उपचार दिया तथा आयुर्वेदिक जड़ी- बूटी दवाएं भी उपलब्ध कराई गईं।

यह भी पढ़े : ललितपुर : दुकान में घुसकर युवक की गोली मारकर हत्या, दुकानदार घायल

आयुर्वेदाचार्य वैद्य विवेक ने बताया कि नब्ज दबाकर मर्ज जानने की पद्धति आज से 5 हजार वर्ष पुरानी है जिसे लोग इसे भूलते जा रहे हैं किंतु अब अंग्रेजी दवाओं से शरीर में होने वाले नुकसानों से बचाव हेतु लोगों का रुख अब आयुर्वेदिक की तरफ हो रहा है।

यह भी पढ़े : बांदा : वीएनएमपीएस में लगा विशाल निःशुल्क स्वास्थ्य जाँच शिविर, छात्र छात्राओं व अभिभावकों का हुआ उपचार

साथ ही निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर के आयोजक वाधवा पेट्रोल पंप के संचालक हर्ष वाधवा ने बताया कि आज इस कैंप में 100 से अधिक लोगों ने मुफ्त परीक्षण का लाभ लिया तथा आगे भी इस तरह के कैंप पेट्रोल पंप पर आयोजित कर झाँसी की जनता को लाभांवित किया जायेगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0