विशेषाधिकार समिति ने की शासन की योजनाओं की समीक्षा

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की विशेषाधिकार समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सदस्य विधान ....

विशेषाधिकार समिति ने की शासन की योजनाओं की समीक्षा
बैठक में समीक्षा करते विशेषाधिकार समिति के सदस्य।

चित्रकूट।

विकास कार्यों में एक-दूसरे के सहयोगी बने जनप्रतिनिधि और अधिकारी: सभापति

जनप्रतिनिधियों के पत्र के लिए अलग से रजिस्टर बनाने के दिए निर्देश

कई विभागों के अच्छे कार्य पर समिति ने की सराहना

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की विशेषाधिकार समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सदस्य विधान परिषद सभापति शैलेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इस मौके पर समिति के सदस्य एमएलसी जनपद सीतापुर पवन कुमार सिंह, एमएलसी बरेली कुमार महाराज सिंह, एमएलसी चित्रकूट जितेन्द्र सिंह सेंगर मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें-विरोध के बावजूद कालू कुआं चौराहे में गरज रहा है बुलडोजर, पक्षपात का आरोप

सभापति ने कहा कि समिति का मुख्य उद्देश्य प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करना है। जनप्रतिनिधि और अधिकारी विकास के कार्यों में एक-दूसरे के सहयोगी बने। समन्वय के साथ विकास के कार्यों को गति प्रदान करें। दायित्व एवं कर्तव्य को समझने की जरूरत है। जिन बिंदुओं में कमियां प्राप्त हुई हैं उनको समयसीमा के अंदर पूर्ण कराएं। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों के साथ बेहतर शिष्टाचार, समन्वय के साथ उनके पत्रों पर समय से कार्यवाही किया जाए। विकास एवं अन्य कार्यक्रमों की सूचना आवश्यक रूप से उपलब्ध कराई जाए। जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासन के अधिकारी प्रतिमाह बैठक आयोजित करें। सुझाव भी आमंत्रित किए जाएं। जनप्रतिनिधियों से प्राप्त होने वाले पत्रों के संबंध में प्रत्येक विभाग अलग से रजिस्टर तैयार कर उसमें दर्ज करें। सीयूजी मोबाइल नंबर अवश्य उठाएं। अगर नहीं उठा पाए तो कॉल बैक अवश्य करें।

अधीक्षण अभियंता विद्युत से कहा कि विद्युत व्यवस्था दुरुस्त रखें। प्रभागीय वनाधिकारी से सघन पौधारोपण कार्यक्रम के संबंध में जानकारी की। कहा कि जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित कर पौधारोपण सुनिश्चित कराएं। वर्षा जल संचयन पर कार्य करें। उन्होंने जिलाधिकारी से कहा कि जन सहयोग से तालाबों की खुदाई भी कराई जाए। श्री अन्न योजना के अंतर्गत उपनिदेशक कृषि राजकुमार ने बताया कि ज्वार, बाजरा, सांवा, कोदो, रागी के बीज किसानों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस पर सभापति ने उपनिदेशक कृषि से कहा कि किसानों की आय दोगुनी हो इस पर कार्य करने की जरूरत है। चित्रकूट धार्मिक नगरी है। सभी अधिकारियों से कहा कि स्वयं व जनसहयोग से अच्छा कार्य कराएंगे तो पुण्य मिलेगा। उन्होंने कहा कि समीक्षा में डीसी मनरेगा, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी सहित अन्य कई अधिकारियों के द्वारा अच्छा कार्य किया गया है। समिति इन अधिकारियों की प्रशंसा करती है।

समिति के सदस्य एमएलसी पवन कुमार सिंह ने कहा कि शासनादेश के अनुसार कार्य करें। जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द से कहा कि यह सभी विभागों में सुनिश्चित कराएं। ताकि जो विभागीय योजनाओं में समस्याएं हैं उनका निराकरण किया जा सके। कहां कि विशेषाधिकार समिति का क्या कर्तव्य है क्या अधिकारियों को कार्य करने का दायित्व दिया गया है उसका अनुपालन शत प्रतिशत सुनिश्चित होना चाहिए। यह समिति का निर्णय है। कहा कि रामघाट एवं आरती स्थल, परिक्रमा मार्ग में अच्छी तरह से साफ सफाई, विद्युत व्यवस्था कराई जाए। परिक्रमा मार्ग में मनोकामिनी, चंपा, रातरानी आदि सुगंधित पौधे भी रोपित कराए जाएं। जिसमें जिलाधिकारी ने बताया की परिक्रमा मार्ग का अतिक्रमण हटाया जा रहा है।

इसके बाद तार फेंसिंग कर पौधे रोपित कराए जाएंगे। एमएलसी कुमार महाराज सिंह ने जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों के मध्य समन्वय अच्छा होना चाहिए। योजनाओं का लाभ सुदूर क्षेत्र के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंच सके यह समिति का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने वर्ष 2022-23 में जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों पर कार्यवाही के संबंध में विभिन्न विभागों के अधिकारियों से जानकारी की। कौशल विकास मिशन के प्रबंधक से कहा कि युवा बेरोजगारों को प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार मुहैया कराएं।

उन्होंने कहा कि जिस किसी जनप्रतिनिधि द्वारा जनपद के अधिकारियों, कर्मचारियों के विरुद्ध किसी कार्यवाही की संस्तुति की गई है तो उस प्रकरण से संबंधित के खिलाफ कार्यवाही करते हुए अवगत अवश्य कराएं। परियोजना निदेशक से कहा कि सांसद व विधायक निधि जैसे ही शासन से प्राप्त हो तो सदस्यगणों को पत्र के माध्यम से अवगत कराते हुए वार्ता भी करें। एमएलसी जितेंद्र सिंह सेंगर ने जिलाधिकारी से कहा कि दो सौ शैया अस्पताल खोह का संचालन कराएं। बस स्टॉप का संचालन बेड़ीपुलिया से कराया जाए। राजकीय बालिका इंटर कालेज राजापुर का अधूरा भवन निर्माण कार्य तत्काल पूर्ण कराकर विद्यालय का संचालन कराया जाए। सर्किट हाउस के निर्माण कार्य में तेजी लाएं।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने सभापति सहित समिति के सदस्यों एवं अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहां कि दिए गए निर्देशों का अनुपालन अच्क्षरशः सुनिश्चित कराया जाएगा।

जनप्रतिनिधियों के साथ जिला प्रशासन का हमेशा बेहतर संवाद, सहयोग रहेगा। इसके पूर्व जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द व मुख्य विकास अधिकारी ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। विधायक मानिकपुर अविनाशचन्द्र द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष अशोक जाटव, भाजपा जिलाध्यक्ष चन्द्रप्रकाश खरे सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने सभापति एवं समिति के सदस्यों को राम दरबार भेंट कर स्वागत किया। बैठक में कॉपरेटिव बैंक के अध्यक्ष पंकज अग्रवाल, सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर सहित पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला, अपर जिलाधिकारी कुंवर बहादुर सिंह, अपर उप जिलाधिकारी रामजन्म यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी, प्रभागीय वनाधिकारी नरेंद्र सिंह, परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय, जिला विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी, डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें -हमीरपुरःयुवक को खेतों में दौड़ा-दौड़ाकर अज्ञात लोगों ने बेरहमी से मार डाला 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0