समीक्षा बैठक में आयुक्त के कडे तेवरः किसी भी जनपद में ओवरलोड वाहन नहीं चलना चाहिए

मंडलायुक्त आरपी सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्य एवं कानून व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा ....

समीक्षा बैठक में आयुक्त के कडे तेवरः किसी भी जनपद में ओवरलोड वाहन नहीं चलना चाहिए

चित्रकूट।

मंडलायुक्त आरपी सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्य एवं कानून व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।आयुक्त ने कहा कि बुंदेलखंड में जब गर्मी से निजात मिलती है तो कार्यों में प्रगति होती है। विकास कार्य शासन की मंशा के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए। ’स्वास्थ्य विभाग की प्रगति ठीक नहीं रही। उन्होंने अपर निदेशक स्वास्थ्य तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभागीय कार्य में प्रगति कराएं। उन्होंने सभी जिलाधिकारी से कहा कि 22 जुलाई तक किसी भी अधिकारी को अवकाश न दें। संभागीय परिवहन अधिकारी बांदा को निर्देश दिए कि किसी भी जनपद में ओवरलोड वाहन नहीं चलना चाहिए। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत लगातार प्रशिक्षण चलते रहें। 

यह भी पढ़ें- झांसी आ रही दक्षिण एक्सप्रेस में बम की सूचना से मचा हड़कंप

अपर निदेशक बेसिक शिक्षा को निर्देश दिए स्कूल चलो अभियान के अंतर्गत बच्चों का नामांकन बढ़ाएं। स्कूलों के निरीक्षण करें। शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं। संयुक्त विकास आयुक्त बांदा को निर्देश दिए कि जिन विकास कार्यों में प्रगति कम है उनकी समीक्षा करें। कहा कि असहाय व गरीब व्यक्ति जिनके पास मकान नहीं है उसकी सूची बनाकर मुख्यमंत्री आवास की मांग की जाए। संचारी रोग नियंत्रण अभियान जो चलाया जा रहा है यह जारी रहे। कोल्ड चौन के रखरखाव में सभी जनपद अच्छा कार्य कर रहे हैं। अपर निदेशक स्वास्थ्य से कहा कि जिन चिकित्सकों के स्थानांतरण जनपदों से हुए हैं उनको कार्यमुक्त न किया जाए। गोल्डन कार्ड पर प्रगति कराएं। हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का संचालन सही तरीके से हो। कहा कि चिकित्सा व्यवस्था में तभी सुधार होगा जब निचले स्तर के अधिकारियों, कर्मचारियों का ग्राम स्तर पर जाकर कार्यों का फीडबैक ले और अगर कार्य सही नहीं पाया जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए।

सभी सीएमओ से कहा कि डायलिसिस को लेकर किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं होना चाहिए। बाढ़ की संभावना को देखते हुए तरह-तरह की बीमारियां फैली हुई। सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में पर्याप्त दवाएं आदि की उपलब्धता बनी रहे। एंबुलेंसो का संचालन सही तरीके से कराया जाए। जननी सुरक्षा योजना का पैसा किसी लाभार्थी का शेष नहीं रहना चाहिए। गर्भवती महिलाओं की समय से जांच अवश्य कराएं। उप निदेशक पशु पालन बांदा से कहा कि शासकीय गौशाला में जो गोवंश संरक्षित किये गए थे और उन्हें गर्मी में छोड़ दिया गया है। सभी जिलों पर तत्काल गोवंश संरक्षित कराएं, क्योंकि किसानों की खेती की बुवाई हो रही है। अन्ना गोवंश अधिक है वहां पर गौशाला के निर्माण का प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजें। फसल बीमा योजना में जिन किसानों को लाभ अभी तक सभी जनपदों में नहीं मिला है उसमें कृषि विभाग देखे क्या समस्या है। 

अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग से कहा कि बांदा में अटल आवासीय विद्यालय की जो सड़क अत्यंत खराब है इस सड़क को तत्काल गड्ढा मुक्त कराएं। पटेल तिराहा चित्रकूट से देवांगना रोड का जो चौड़ीकरण होना है इस पर भी कार्य शुरू कराएं। उन्होंने कहा कि चुनावी गतिविधियां तेज होगी। इस माहौल को देखते हुए सड़क, पानी व विद्युत सुधार में तेजी लाएं। आयुक्त ने अधीक्षण अभियंता सिंचाई बांदा से कहा कि नहरों की सिल्ट सफाई कराई गई है तो प्रत्येक दशा में टेल तक पानी पहुंचे। 

जिलाधिकारी महोबा ने कहा कि कबरई, उर्मिल बांध की ऊंचाई बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजें। तत्पश्चात लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह में आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक बांदा परीक्षेत्र विपिन कुमार मिश्रा ने कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। बैठक में बांदा डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, महोबा डीएम मनोज कुमार, डीएम हमीरपुर डॉ चंद्र भूषण, एसपी महोबा अपर्णा गुप्ता, हमीरपुर एसपी दीक्षा शर्मा, एसपी चित्रकूट वृंदा शुक्ला, अपर आयुक्त प्रशासन अमरपाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार, सीडीओ अमृतपाल कौर सहित सभी जिलों के सीडीओ एवं मंडलीय अधिकारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- होटल में 14 साल की स्कूली छात्रा से दुष्कर्म,स्‍कूल से घर लौटते समय हुई घटना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0