‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा में होगी मेधा की परख

‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान...

‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा में होगी मेधा की परख

स्नातक स्तर तक के विद्यार्थी दिखायेंगे अपना दम-खम

बाँदा। ‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ द्वारा आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 13वें संस्करण का शुभारम्भ हो चुका है। इसमें 10वीं, 12वीं (गणित व बॉयो) एवं स्नातक (अंतिम वर्ष) में अध्ययनरत विद्यार्थीगण प्रतिभाग कर सकेंगे। कक्षा व वर्गवार प्रतिभागिओं की योग्यता को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्कॉलरशिप’ भी दी जायेगी। यह प्रतियोगिता विगत 12 वर्षों से आयोजित की जा रही है।

बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों  के 10वीं, 12वीं एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थीगण इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए वेबसाइट www.bundelkhandpratibhasamman.com पर विद्यार्थी अपने वर्ग के अनुसार निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन करते ही विद्यार्थी का रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर ही लॉगिन आई.डी. बन जायेगा। इसी आई.डी. के माध्यम से विद्यार्थी रविवार, 12 मई 2024 को प्रातः 11ः00 बजे से ऑनलाइन परीक्षा देंगे। यह परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी। जिसकी समय सीमा 1 घंटे की रहेगी। यह ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली है जिसे पूरी तरह से कम्प्यूटरीकृत, उपयोगकर्ता के अनुकूल उच्च श्रेणी की सुरक्षा सुविधाओं के साथ निष्पक्ष, पारदर्शी और मानकीकृत बनाया गया है। प्रतिभागीगण अपने घर के सुरक्षित वातावरण से डेस्क्टॉप/ लैपटॉप/ स्मार्ट फोन और इन्टरनेट कनेक्शन के साथ परीक्षा दे सकते हैं। 

परीक्षा संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि यह परीक्षा केवल बहुविकल्पी प्रश्नों पर आधारित है। जिसके सभी प्रश्न अनिवार्य हैं और सभी के अंक समान हैं। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा। परीक्षा में प्रश्नों की कुल संख्या 60 होगी। परीक्षा 1/3 निगेटिव मार्किंग पर आधारित होगी। (तीन गलत जवाब देने पर एक सही जवाब का अंक काट लिया जायेगा।) प्रतिभागियों को प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तरों में से केवल एक सही उत्तर पर क्लिक करना होगा। प्रतिभागियों को लॉगिन करने हेतु यूजरनेम जो कि उनका मोबाइल नम्बर होगा। साथ ही ओटीपी उसी पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर भेजा जायेगा। परीक्षा का समय तभी प्रारम्भ होगा जब परीक्षार्थी द्वारा 'START EXAM’  का बटन दबाया जायेगा। परीक्षार्थी परीक्षा के दौरान किसी भी समय अपना उत्तर बदल सकते हैं और उसको सुरक्षित (SAVE) कर सकते हैं। परीक्षा की समय सीमा समाप्त होने पर परीक्षा स्वतः ही समाप्त हो जायेगी। यदि परीक्षार्थी समय से पहले ही परीक्षा से बाहर होना चाहता है तो वह 'END TEST’  का बटन दबाकर परीक्षा छोड़ सकता है।

‘काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा’ के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने कहा कि विद्यार्थी अपने अन्दर ‘शिक्षित-बुन्देलखण्ड’ की सोच को विकसित करें। विद्यार्थी पढ़ाई के साथ-साथ क्षेत्र के विकास के लिए आगे आयें ताकि बुन्देलखण्ड की प्रगति को आगे बढ़ाया जा सके। बुन्देलखण्ड में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, आवश्यकता है उन्हें सही मार्ग-दर्शन देने की।

इसी क्रम में संस्थान के निदेशक डॉ. प्रदीप भटनागर ने बताया कि इस परीक्षा में विद्यार्थियों को अपने-अपने वर्ग के अनुसार भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित 1 घंटे की ऑनलाइन परीक्षा होगी। दूसरे चरण में प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों का निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, तत्पश्चात जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर की जायेगी। 

प्रतियोगिता में सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के 10 जिलों से वर्गवार प्रथम व द्वितीय विजेताओं का चयन होगा। इस प्रकार 10वीं, 12वीं मैथ, 12वीं बायो तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम, 40 द्वितीय) का चयन किया जायेगा। अन्त में ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान-2024’ के विजेता का चयन होगा। इस प्रतियोगिता के माध्यम से लगभग 10 लाख रूपये से अधिक के पुरस्कार एवं स्कॉलरशिप का वितरण किया जायेगा।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0