मप्र के 10 से ज्यादा शहरों में 10 डिग्री से नीचे आया पारा, खजुराहो रहा सबसे ठंडा

उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं ने मध्यप्रदेश में ठंड फिर बढ़ा दी है...

मप्र के 10 से ज्यादा शहरों में 10 डिग्री से नीचे आया पारा, खजुराहो रहा सबसे ठंडा
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

भोपाल। उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं ने मध्यप्रदेश में ठंड फिर बढ़ा दी है। प्रदेश के 10 से ज्यादा शहरों में मंगलवार की रात का पारा 10 डिग्री से नीचे चला गया। पांच डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ खजुराहो सबसे ठंडा रहा। ग्वालियर - चंबल संभाग के जिलों में भी ठंड पड़ रही है। बुधवार सुबह टीकमगढ़, खजुराहो, मंडला, सतना, सीधी में घना कोहरा रहा। विजिबिलिटी 50 से 200 मीटर के बीच रही। बाकी शहरों में धुंध रही।

यह भी पढ़े : UP Weather Update : अभी और कहर बरपाएगी ठंड, पांच डिग्री पहुंचा पारा

मध्यप्रदेश बर्फीली हवाओं से ठिठुरने लगा है। मंगलवार को उत्तरी हवाओं की वजह से प्रदेश के ग्वालियर, खजुराहो, नौगांव, रीवा समेत कई जिलों में दिन का टेम्प्रेचर काफी लुढ़क गया। सबसे ठंडा खजुराहो रहा। यहां दिन का तापमान 15 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, ग्वालियर दूसरा सबसे ठंडा रहा और पारा 15.2 डिग्री दर्ज किया गया। खजुराहो की तुलना में खरगोन में सबसे ज्यादा 29 डिग्री तापमान रहा।

यह भी पढ़े : झाँसी : सिलेंडर फटने से दो लोग घायल, मेडिकल कॉलेज रेफर

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन ने बताया कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसका असर प्रदेश में कम होगा, लेकिन बर्फीली हवाएं ठंडक बढ़ाएंगी। 20 जनवरी के बाद रातें और ठंडी हो जाएंगी। डॉ. सुरेंद्रन ने बताया कि बर्फीली हवा का सबसे ज्यादा असर प्रदेश के उत्तरी इलाके ग्वालियर, छतरपुर, दतिया, भिंड, सीधी, रीवा में देखने को मिल रहा है। बीती रात खजुराहो में 5 डिग्री, दतिया में 5.5 डिग्री, नौगांव में 5.8, टीकमगढ़ में 7, रीवा में 7.2, पचमढ़ी में 7.6, दमोह में 8.2, सागर में 8.5, सतना में 8.6, सीधी और राजगढ़ में 9 डिग्री, उमरिया में 9.3, गुना में 9.4 और रायसेन में 9.6 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। इन जिलों में मंगलवार को दिन का तापमान काफी कम रहा था। नरसिंहपुर में प्रदेश का सबसे ज्यादा न्यूनतम तापमान 15 डिग्री रहा। इसके बाद नर्मदापुरम में 13.1 रिकॉर्ड हुआ। बाकी शहरों में 13 से कम न्यूनतम तापमान रहा।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : अयोध्याधाम : मुस्लिम कारीगरों के बनाए गर्भगृह में 22 जनवरी को विराजेंगे प्रभु श्रीराम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0