परिश्रम करने वालों ने ही उन्नति और ख्याति प्राप्त की है : ऊषा जैन

परमहंस संत श्री रणछोड़दास जी महाराज की प्रेरणा से संचालित श्री सदगुरु शिक्षा समिति के तत्त्वावधान में...

परिश्रम करने वालों ने ही उन्नति और ख्याति प्राप्त की है : ऊषा जैन

अनुशासन से हर बाधा पर विजय प्राप्त की जा सकती है : डा बी के जैन 

चित्रकूट(संवाददाता)। परमहंस संत श्री रणछोड़दास जी महाराज की प्रेरणा से संचालित श्री सदगुरु शिक्षा समिति के तत्त्वावधान में चल रहे शैक्षणिक संस्थानों के वार्षिक गृह परीक्षा परिणाम सदगुरु सभागार जानकीकुंड में घोषित किये गए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्री सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट के निदेशक एवं ट्रस्टी रहे।  इस अवसर पर शिक्षा समिति कि अध्यक्ष उषा जैन ने सभी का अपने उद्बोधन में स्वागत किया एवं छात्रों, शिक्षकों तथा अभिभावकों को उनके कुशल परिणाम के लिए बधाई दी।

साथ ही उन्होंने कहा कि यह परीक्षा परिणाम से हमें सीख लेने की आवश्यकता है। जिससे आगामी वर्ष में और अधिक अच्छे अंकों से छात्र उत्तीर्ण हो सके। जो छात्र किसी कारण से कम अंक प्राप्त किये हैं वो मेधावी छात्रों एवं गुरुजनों से मार्गदर्शन प्राप्त कर और अधिक परिश्रम करें। उन्होंने शिक्षकों को उनके कुशल मार्गदर्शन तथा विद्यालय प्राचार्य को उनके अनुशासन के लिए साधुवाद प्रदान करते हुए कहा कि परिश्रम करने वालों का परिश्रम कभी बेकार नहीं जाता जिसने परिश्रम किया है वही एक दिन उन्नति और ख्याति प्राप्त किया है। मुख्य अतिथि डॉ. जैन ने कहा कि हम चाहते हैं, कि हमारे छात्र शैक्षणिक गतिविधियों के साथ स्पोर्ट्स एवं अन्य बौधिक विकास की गतिविधियों में भी अव्व्वल स्थान प्राप्त करें, जिससे उनका समुचित संभव हो सके। अनुशासन से हर बाधा पर विजय प्राप्त करी जा सकती है, एक विद्यार्थी के जीवन में अनुशासन का सर्वाधिक महत्त्व होता है। एक अनुशासित छात्र ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकता है इसलिए अनुशासन का पालन सभी के लिए परम आवश्यक है। इसके उपरांत कक्षा नर्सरी से ग्यारहवी तक की कक्षाओं के गृह परीक्षा परिणाम प्राचार्यों ने घोषित किये तथा रत्येक कक्षा में प्रथम और द्वितीय स्थान अर्जित करने वालें छात्रों को मंचस्थ अतिथियों से पुरुस्कृत किया। 

कार्यक्रम में ट्रस्टी डॉ. बीके जैन, अध्यक्षा उषा जैन, उपाध्यक्ष अनुभा अग्रवाल, सचिव आरबी सिंह चौहान, प्राचार्य शंकर दयाल पाण्डेय, राकेश तिवारी, सुरेन्द्र तिवारी सहित सभी विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं, छात्र एवं अभिभावकगण भरी संख्या में उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0