मतदाता को मतदान करने की प्रेरणा भी देंगे बीएलओ : सीडीओ

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा सामान्य निर्वाचन को 20 मई में होने वाले चुनाव की तैयारियों के...

मतदाता को मतदान करने की प्रेरणा भी देंगे बीएलओ : सीडीओ

सीडीओ की मौजूदगी में बीएलओ की हुई बैठक 

राजापुर, चित्रकूट। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार लोकसभा सामान्य निर्वाचन को 20 मई में होने वाले चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर तुलसी स्मारक के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर, उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार झा की मौजूदगी में बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) की बैठक की गई। जिसमें मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए और घर घर दस्तक अभियान के अन्तर्गत मतदाताओं को मतदाता पर्ची को सुनिश्चित कराने पर विचार विमर्श किया गया। 

बैठक में मौजूद मुख्य विकास अधिकारी अमृतपाल कौर ने कहा कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार घर घर मतदाता पर्ची देते समय बीएलओ अपने रजिस्टर में मतदाता का नाम, मोबाइल नम्बर और मतदाता की फोटो खींचना, आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। सामान्य निर्वाचन एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसमें मतदाता को बीएलओ के द्वारा मतदान करने की प्रेरणा भी साथ साथ देंगे। 

उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार झा ने बताया कि सामान्य निर्वाचन में विधानसभा 237 भाग संख्या 1 से 26 तक अरविन्द कुमार सिंह राजस्व निरीक्षक तथा संग्रह अमीन देवी प्रसाद को लगाया गया है, तथा 237 भाग संख्या 27 से 53 तक लेखपाल चन्द्रप्रकाश तथा संग्रह अमीन गुलाबधर तथा विधानसभा 236 में भाग संख्या 1 से 52 तक राजस्व निरीक्षक फूलचन्द्र, संग्रह अमीन कमलेश कुमार को और विधानसभा 236 भाग संख्या 53 से 104 तक और विधानसभा 236 में भाग संख्या 111 से 131, 165, 182 व 189 तक लेखपाल चंद्रेश पटेल, आशुलिपिक ब्रजभान सिंह को निर्वाचन का दायित्व सौंपा गया है। दोनों विधानसभाओं में 197 बीएलओ को तुलसी स्मारक के मैदान में 5 काउन्टरों के माध्यम से रजिस्टरों का वितरण भी किया गया है और सामान्य निर्वाचन में कोताही बरतने वाले कर्मचारी के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी तथा घर घर पर्ची बाँटने वाले बीएलओ के रजिस्टर में अंकित मतदाता के फोन नम्बर को कंट्रोल रूम के माध्यम से सत्यापित कराया जाएगा। यदि किसी भी मतदाता द्वारा मतदाता पर्ची न प्राप्त होने की शिकायत मिलती है तो उस बीएलओ की खैर नहीं होगी।

उपजिलाधिकारी ने बताया कि 237 मऊ-मानिकपुर विधानसभा में 53 व 236 कर्वी विधानसभा में 144 बूथों पर कुल 197 बूथ लेवल अधिकारी के अलावा 17 सुपरवाइजर लगाए गए हैं तथा लोकसभा सामान्य निर्वाचन में लगे कर्मचारियों के लिए 12ए फॉर्म भरकर जिस बूथ में हैं उसी बूथ में अपना मतदान करने की व्यवस्था निर्वाचन आयोग द्वारा की गई है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0