मप्र से राज्यसभा चुनाव निर्विरोध होना लगभग तय, पांचों उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

मध्य प्रदेश से राज्यसभा की पांच रिक्त सीटों के लिए आगामी 27 फरवरी को होने वाला चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया...

मप्र से राज्यसभा चुनाव निर्विरोध होना लगभग तय, पांचों उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन

भाजपा के डॉ. मुरुगन, माया नरोलिया, बंशीलाल गुर्जन, उमेश नाथ और कांग्रेस के अशोक सिंह ने दाखिल किया नामांकन

भोपाल। मध्य प्रदेश से राज्यसभा की पांच रिक्त सीटों के लिए आगामी 27 फरवरी को होने वाला चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया के आखिरी दिन गुरुवार को पांचों उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इनमें भाजपा के चार और कांग्रेस का उम्मीदवार शामिल हैं। पांच सीटों के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं, इसलिए यहां राज्यसभा का निर्वाचन निर्विरोध होना लगभग तय है। दरअसल, विधानसभा में विधायकों की संख्या के हिसाब से भाजपा को चार सीटें मिलनी है, जबकि कांग्रेस के खाते में एक सीट जाएगी। विधानसभा में संख्याबल के आधार पर ही भाजपा ने चार उम्मीदवारों के नाम घोषित किए है और कांग्रेस ने भी केवल एक उम्मीदवार मैदान में उतारा है।

यह भी पढ़े : 'एक राष्ट्र एक चुनाव' बड़ा विचार-बड़ा सुधार

राज्यसभा की चार सीटों के लिए भाजपा के चारों उम्मीदवारों ने गुरुवार को अपना नामांकन दाखिल किया। इनमें उमेशनाथ महाराज, बंसीलाल गुर्जर, डॉ. एल. मुरुगन और माया नारोलिया शामिल हैं। वहीं, पांचवीं सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार अशोक सिंह ने भी अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। चुनाव आयोग ने 27 फरवरी को मतदान की तारीख तय की है और इसी दिन मतगणना के बाद नतीजे घोषित होने हैं।

भाजपा के चारों उम्मीदवार गुरुवार सुबह विधानसभा भवन पहुंचे और अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल समेत करीब-करीब सभी बड़े नेता मौजूद थे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट में कैसे हुआ भयानक विस्फोट, जिसमें चार बच्चों की जान चली गई, आइये जानते हैं वजह

भारत की गौरवशाली परंपरा को चार चांद लगेंगे

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने चारों उम्मीदवारों का चयन किया है। इनमें उज्जैन के वाल्मिकि धाम के पीठाधीश्वर उमेशनाथ महाराज शामिल हैं। इनका पूरा जीवन सामाजिक समरसता के लिए बीता है। क्षिप्रा के तट पर पावन धाम बनाकर सामाजिक समरसता का संदेश दे रहे हैं। मैं भाजपा का आभार मानता हूं, जो उन्हें राज्यसभा के लिए उम्मीदवार चुना है। केंद्रीय मंत्री एल. मुरुगन मेरे अच्छे मित्र हैं। माया नारोलिया प्रदेश महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं। कृषि उपज मंडी से पंचायतों में पंच, सरपंच तक कई भूमिका निभाने वाले किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंसीलाल गुर्जर को भी बधाई देना चाहता हूं। नए प्रतिनिधित्व से मध्य प्रदेश के लिए भी सौभाग्यशाली रहेगा। भाजपा की गौरवशाली परंपरा को चार चांद लगेंगे।

वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार अशोक सिंह ने भी गुरुवार को दोपहर में विधानसभा पहुंचे और अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, पूर्व अध्यक्ष अरुण यादव सहित कई विधायक व नेता मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : मप्रः महाभारत में श्रीकृष्ण ने पुलिस कमिश्नर से की अपनी आईएएस पत्नी की शिकायत

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश से राज्यसभा सांसद भाजपा के धर्मेन्द्र प्रधान, डॉ. एल मुरुगन, अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी और कांग्रेस से राजमणि पटेल का कार्यकाल दो अप्रैल को समाप्त हो रहा है। जिसके चलते इन पांचों सीटों के लिए चुनाव हो रहे हैं। इन सीटों के लिए 27 फरवरी को मतदान होना है। राज्यसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए कार्यक्रम के अनुसार आठ फरवरी से शुरू हुई नामांकन की प्रक्रिया का आज अंतिम दिन है। वहीं, शुक्रवार, 16 फरवरी को नामांकनों की जांच होगी और 20 फरवरी तक नामांकन फॉर्म वापस लिए जा सकेंगे।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0