पाकिस्तान से चित्रकूट पहुंचे दो हिंदू परिवारों को कड़ी सुरक्षा में पंचायत भवन में रखा गया, जांच जारी

धर्मनगरी चित्रकूट के संग्रामपुर में शरण लेने वाले पाकिस्तानी दो हिंदू परिवारों के आने के बाद पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील रहा। संबंधित चौकी प्रभारी से लेकर पुलिस महकमे के ...

पाकिस्तान से चित्रकूट पहुंचे दो हिंदू परिवारों को कड़ी सुरक्षा में पंचायत भवन में रखा गया, जांच जारी

धर्मनगरी चित्रकूट के संग्रामपुर में शरण लेने वाले पाकिस्तानी दो हिंदू परिवारों के आने के बाद पूरा गांव पुलिस छावनी में तब्दील रहा। संबंधित चौकी प्रभारी से लेकर पुलिस महकमे के उच्चाधिकारी तक छानबीन में जुटे रहे। देर शाम तक दोनों परिवारों के प्रत्येक सदस्यों व शरण देने वाले समाजसेवी से अधिकारियों ने गहन पूछताछ की। इसके साथ ही उनके अभिलेखों को भी चेक किया गया। मूल वीजा उपलब्ध न कराने पर जिला प्रशासन ने विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय लखनऊ को देर शाम रिपोर्ट भेजी है। यहां से इन शरणार्थी परिवारों का सत्यापन होने हकीकत सामने आएगी।

यह भी पढ़ें-केन नदी में बह रही बकरी और वृद्ध को गोताखोरों ने दो किलोमीटर दूर पीछा कर बचाया

 

शुक्रवार को सुबह पाकिस्तानी दो हिंदू परिवारों के संग्रामपुर पहुंचने पर गांव के लोग यह जानकारी करने में जुट गए कि समाजसेवी कमलेश के घर इतने लोग आखिरकार कहां से आए। यह परिवार खैरपुर कराची पाकिस्तान के रहने वाले हैं। दोपहर तक जब लोगों को कुछ जानकारी हुई तो पुलिस को अवगत कराया गया। कुछ ही देर में पुलिस अधिकारी फोर्स के साथ डट गए। समाजसेवी के घर ठहरे सभी शरणार्थी को पुलिस ने अपनी निगरानी में लिया और छानबीन शुरु की। खुफिया एजेंसियां भी जानकारी मिलने पर सक्रिय हुई। देर शाम तक अधिकारी इनके यहां तक पहुंचने आदि की जानकारी लेते रहे। फिलहाल इन्हे पुलिस व एलआईयू ने अपनी देखरेख में संग्रामपुर गांव के पंचायत भवन में ठहराया है। इस भवन में आम लोगों का आना जाना रोका गया है। सुरक्षा के मद्देजनर दोनों गेट पर 15 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- बांदाः कौन थी गैंगरेप की शिकार महिला, कहां से आई थी ?

वहीं, पाकिस्तानी हिंदू परिवार के सदस्यों के खाने-पीने की जिम्मेदारी ग्राम प्रधान को सौंपी गई है। पूरे मामले में दूसरे दिन शनिवार को भी सैकड़ों लोग इन पाकिस्तानीं हिंदू परिवार के सदस्यों को देखने के लिए पंचायत भवन के पास पहुंचे थे। हालांकि सभी को पुलिसकर्मियों ने रोक दिया।अपर पुलिस अधीक्षक चक्रपाणि त्रिपाठी ने बताया कि इस परिवार के सभी कागजातों-बयानों को वीडियो और हस्तलिखित कर जांच के लिए लखनऊ और दिल्ली के उच्चाधिकारियों के कार्यालय में भेजा गया है। फिलहाल दोपहर तक शासन की अभी कोई रिपोर्ट नहीं आई है। शासन की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। तब तक यह परिवार पुलिस की निगरानी में रहेगा।

यह भी पढ़ें- बांदाः उप निबंधक कार्यालय में फर्जीवाड़ा का मामला सब रजिस्ट्रार समेत इन 7 लोगों के खिलाफ मुकदमा

इस परिवार के सदस्यों का कहना है कि वह वीजा लेकर पाकिस्तान से दो महीने पहले दिल्ली आए थे। पाकिस्तान में रोजगार का संकट और महंगाई के कारण भारत आए हैं। वह भारत में बसना चाहते हैं, लेकिन नागरिकता मिलेगी। उन्होंने अपने वीजा की अवधि बढ़ाने के लिए उच्चायुक्त में प्रार्थना पत्र दिया है। वहीं, इन हिंदू परिवार के सदस्यों को चित्रकूट लाने वाले संग्रामपुर गांव के समाजसेवी कमलेश कुमार पटेल को पुलिस ने 10 घंटे की पूछताछ के बाद अभी छोड़ दिया है।

यह भी पढ़ें- केन नदी उफनाई, खतरे का निशान पार किया, नदी किनारे गांवों में अलर्ट

एसपी वृंदा शुक्ला ने बताया कि शरणार्थी परिवार खुद को पाकिस्तानी हिंदू बता रहे है। आर्थिक तंगी से परेशान होकर भारत आए है। मोबाइल पर 45 दिन का वीजा दिखाया है। मूल प्रति नहीं दे पाए है। सभी से पूछताछ कर जांच की गई है। पूछताछ के दौरान इन सभी ने यहीं पर रहने की बात कही है। जिसके माध्यम से यह लोग यहां तक पहुंचे है, उससे भी पूछताछ की गई है। संबंधों आदि की भी छानबीन कराई जा रही है। इसकी पूरी रिपोर्ट विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय लखनऊ को भेजी गई है। वहां सत्यापन के बाद हकीकत सामने आएगी और फिर अग्रिम कार्रवाई होगी। परिवारों को सुरक्षित ठिकाने पर रखा गया है।

पाकिस्तान से चित्रकूट ये लोग आए

राकेश कुमार (32) पुत्र मिश्री
संतोष कुमार (22) पुत्र मिश्री
अफ्सा कुमारी (19) पुत्री मिश्री
राज कुमारी (26) पत्नी राकेश कुमार
राखी (12) पुत्री राकेश कुमार
रिया कुमारी (10) पुत्री राकेश कुमार
पूनम कुमारी (07) पुत्री राकेश कुमार
तरुण कृष्ण (03) पुत्र राकेश कुमार
मंगलमल (46) पुत्र राजौमल
दादली (42) पत्नी मंगलमल
कविता कुमारी (24) पुत्री मंगलमल
संजय कुमार (22) पुत्र मंगलमल
सुनीता (20) पुत्री मंगलमल
सनित कुमार (16) पुत्र मंगलमल
रवीना कुमारी (14) पुत्री मंगलमल

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0