राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा में ‘आयुर्वेद द पाथ टू बैलेंस इन लाइफ स्टाइल’ 

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा में ‘आयुर्वेद द पाथ टू बैलेंस इन लाइफस्टाइल’ विषय पर सेमिनार...

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा में ‘आयुर्वेद द पाथ टू बैलेंस इन लाइफ स्टाइल’ 

राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा में ‘आयुर्वेदरू द पाथ टू बैलेंस इन लाइफस्टाइल’ विषय पर सेमिनार आयोजित किया गया। संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य छात्रों को आयुर्वेद प्रणाली के लाभों के बारे में बताना और उन्हें अपने जीवन में आयुर्वेद को अपनाने की सलाह देना था। स्वस्थ जीवन छात्रों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आयुर्वेद स्वस्थ जीवन जीने का सुगम माध्यम है।

यह भी पढ़ें - पुनर्विकास योजना में बांदा और चित्रकूट रेलवे स्टेशनों का इस तरह होगा कायाकल्प

 

इस संगोष्ठी के मुख्य वक्ता डॉ महेंद्र सिंह, सहायक प्राध्यापक एवं सलाहकार, राजकीय आयुर्वेदिक  कॉलेज,अतर्रा, बांदा थे। संगोष्ठी की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई। तत्पश्चात इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पुष्पेंद्र सिंह ने स्वागत भाषण दिया। संस्थान के निदेशक प्रो. एस.पी. शुक्ला ने छात्रों और आई.ई.ई.ई. स्टूडेंट ब्रांच के वालंटियर का मार्गदर्शन किया। इसके बाद  संस्थान के चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीएल उपाध्याय ने विद्यार्थियों को आयुर्वेद के लाभों की जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें-दूल्हे की हसरत रह गई अधूरी,बिना दुल्हन के लौट आई बारात

डॉ महेंद्र सिंह ने अपनी स्लाइड्स के माध्यम से आयुर्वेद के बारे में विचारोत्तेजक जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने जीने और खाने के बेहतर तरीके के बारे में बताया ताकि ‘रोकथाम इलाज से बेहतर ह’ै को वास्तविक जीवन में लागू किया जा सके। सेमिनार में भाग लेने वाले सभी छात्रों ने गहरी दिलचस्पी दिखाई और अपने प्रश्न पूछे, जिनका संतोषजनक उत्तर दिया गया। कार्यशाला के अंत में डॉ. आशुतोष तिवारी, रजिस्ट्रार, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज, बांदा ने सेमिनार में भाग लेने के लिए सभी आभार जताया।

यह भी पढ़ें-बांदाः15 दिन के दौरान जिले में तीसरी महिला की लाश खेतों में मिली, पुलिस जांच में जुटी

इस कार्यक्रम के दौरान संस्थान के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विभाष यादव एवं मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के विभागाध्यक्ष सौरभ त्रिपाठी एवं संकाय सदस्य डॉ. मो. तौसीफ खान (आईईईई विभागीय समन्वयक), डॉ अनुराग चौहान और आशीष श्रीवास्तव उपस्थित थे। आई.ई.ई.ई. के वालंटियर शेखर मिश्रा, उज्जवल श्रीवास्तव, अंतरा कर, वैभवी सिंह, मनीष गौतम सहित संगोष्ठी में संस्थान के सभी छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें- नौ मार्च के बाद शादियों में ब्रेक, 50 दिन नहीं बजेंगी शहनाई, जानिएं वजह

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0