झाँसी : जल जीवन मिशन ने बुंदेलखंड के ग्रामीण युवाओं के हाथों में सौंपा हुनर

अपनी अलग ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत समेटे बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन...

झाँसी : जल जीवन मिशन ने बुंदेलखंड के ग्रामीण युवाओं के हाथों में सौंपा हुनर

हर घर जल पहुंचाने के साथ 07 जिलों के 5749 ग्रामीण युवाओं को दिया प्लंबरिंग कार्य का प्रशिक्षण

झांसी। अपनी अलग ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विरासत समेटे बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से न केवल सदियों से चली आ रही पीने के पानी की जटिल समस्या का हल निकला है, बल्कि यहां गांव-गांव में रहने वाले युवाओं के हाथों को हुनर भी मिला है। सैकड़ों युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया गया है। युवा अपने गांव में पीने के पानी की बिछाई पाइपलाइनों, घर पर लगी टोंटियों की खुद मरम्मत कर रहे हैं। पानी की सप्लाई में आने वाली समस्याओं का ध्यान भी खुद रख रहे हैं।

 यह भी पढ़े : झांसी : अखण्ड और मजबूत भारत बनाने के लिये समर्पित रहे इन्दिरा और पटेल

बुंदेलखंड में रहने वाले लोगों को हर घर जल योजना के तहत जहां वाटर ट्रीटमेंट प्लांटों, पम्प हाउसों, पानी की टंकियों में नौकरी दी जा रही है। वहीं ग्रामीण युवाओं को प्लंबरिंग का प्रशिक्षण देकर अपने ही गांव में रोजगार के अवसर प्रदान किये जा रहे हैं। प्रशिक्षण प्राप्त युवा अपने ही गांव में पाइपलाइनों की निगरानी, मरम्मत आदि कार्य करके निश्चित आय प्राप्त करेंगे। लम्बे समय तक अपने गांव में योजना का लाभ लोगों को मिले इसकाे भी देखेंगे। बता दें कि यह पहला मौका है जब किसी सरकार के प्रयासों से बुंदेलखंड में हर घर को जल देने के साथ युवाओं को हुनरमंद बनाने का अभियान भी चलाया गया है। इस अभियान के तहत अभी तक बूंदेलखंड के 7 जिलों के 5749 ग्रामीण युवाओं को प्लंबरिंग कार्य का प्रशिक्षण दिया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत से दो-दो युवाओं को हुनरमंद बनाया गया है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : पूर्व सांसद को उप मुख्यमंत्री ने बंधाया ढांढस

युवाओं को दी जा रही निशुल्क प्लंबर टूल किट

युवाओं को निशुल्क प्लंबर टूल किट दी जा रही। जिसमे 300 एमएम का पाइप, 150 एमएम का हैक्सा फ्रेम (आरी ब्लेड) जूनियर, 250 एमएम का वाटर पम्प पिलर, 300 से 500 ग्राम का हथौड़ा, 16 एमएम की छेनी, एक चिपकाने वाला टेप।

हिन्दुस्थान समाचार

यह भी पढ़े : करवा चौथ के पहले सर्राफा बाजार में तेजी, 63 हजार के करीब पहुंचा सोना

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0