रैपिड रेल प्रोजेक्ट : एनसीआरटीसी ने स्थापित किया 350 टन का स्टील स्पैन

रैपिड रेल प्रोजेक्ट लगातार गति पकड़ रहा है। वायाडक्ट बनाने को लेकर एनसीआरटीसी ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्स्प्रेसवे..

रैपिड रेल प्रोजेक्ट : एनसीआरटीसी ने स्थापित किया 350 टन का स्टील स्पैन

गाजियाबाद,

रैपिड रेल प्रोजेक्ट लगातार गति पकड़ रहा है। वायाडक्ट बनाने को लेकर एनसीआरटीसी ने ईस्टर्न पेरिफेरल एक्स्प्रेसवे (ईपीई) के दुहाई-कुंडली स्लिप रोड को पार करने के लिए 45 मीटर लंबा और 350 टन का स्टील गडर स्पैन स्थापित किया। इस स्टील स्पैन को यातायात में कोई बाधा डाले बिना ईपीई कट के दोनों ओर बने दो पिलर्स के बीच में सुरक्षित तरीके से रखा गया। इस वायाडक्ट के निर्माण के अंतर्गत अगले कुछ दिनों में 45 मीटर का दूसरा स्टील स्पैन स्थापित भी किया जाएगा।

यह भी पढ़ें - शर्मनाक : मॉनिटर छिपकली के साथ हुआ गैंगरेप, सीसीटीवी फुटेज में दिखी हैवानियत

एनसीआरटीसी के प्रवक्ता पुनीत वत्स के मुताबिक, दिल्ली की ओर से मेरठ जाने वाले मुख्य रोड पर दुहाई में ईपीई क्रॉसिंग से कुछ मीटर पहले बाईं ओर दुहाई से कुंडली के लिए ईपीई का स्लिप रोड गुजर रहा है, जिसकी मदद से गाजियाबाद की ओर से कुंडली की ओर जाने वाले वाहन बिना किसी रुकावट के ईपीई पर चढ़ जाते हैं। दुहाई डिपो में आरआरटीएस ट्रेनों के आवागमन से लिए बन रहा वायाडक्ट ईपीई के इसी स्लिप रोड के ऊपर से गुज़र रहा है। इसी वजह से ईपीई के स्लिप रोड को पार करने के लिए स्लिप रोड के दोनों ओर दो पिलर बनाकर उनके बीच में वायाडक्ट सेगमेंट्स की जगह स्टील गर्डर स्पैन स्थापित किया गया है।

पुनीत वत्स ने बताया कि वायाडक्ट के लिए कंक्रीट से बने सेगमेंट्स की लंबाई लगभग 37 मीटर होती है, लेकिन इन दोनों पिलर्स के बीच में 45 मीटर का फासला है, इसलिए यहां 45 मीटर का स्टील गर्डर स्पैन इनस्टॉल किया गया है। इस स्पैन को बनाने में हाई स्ट्रेंथ स्टील का प्रयोग किया गया है। इस स्टील गर्डर स्पैन पर से ट्रेनें सुरक्षित और सुचारू रूप से दुहाई डिपो में जा सकेंगी। इसके साथ ही इसी वायाडक्ट पर ईपीई का एक और स्लिप रोड है और इस स्लिप रोड को पार करने के लिए भी जल्द 45 मीटर का एक और स्टील गर्डर स्पैन लगाया जाना है। इसे भी अगले कुछ दिनों में स्थापित किया जाएगा।

ये खबर आपको अच्छी लगी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजियेगा। या कोई सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स पर कमेंट भी कीजिये।

रेलवे की अन्य लेटेस्ट अपडेट के लिए देखते रहिये इस वेबसाइट bundelkhandnews.com को।

यह भी पढ़ें - क्या वजह रही, जिससे इस लड़की को मेट्रो स्टेशन की बिल्डिंग से लगानी पड़ी छलांग

यह भी पढ़ें - निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस से शटरिंग का सामान चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश, 10 लाख कीमत की 140 लोहे की प्लेटें बरामद

हि.स

What's Your Reaction?

like
4
dislike
2
love
2
funny
1
angry
1
sad
0
wow
1