बाल्यावस्था में देखभाल और शिक्षा विषय पर आयोजित हुई कार्यशाला

शहर के विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल एवं किड्ज़ी-बाँदा समय-समय पर विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु...

बाल्यावस्था में देखभाल और शिक्षा विषय पर आयोजित हुई कार्यशाला

बाँदा। शहर के विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल एवं किड्ज़ी-बाँदा समय-समय पर विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु अभिभावकों के साथ परस्पर संवाद के लिए कार्यशाला (सेमिनार) का आयोजन करते रहते हैं। इस प्रकार के कार्यक्रमों का मुख्य उद्देश्य छोटे बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए अभिभावकों को जागरुक करना है।

यह भी पढ़े : लोकसभा चुनाव: भाजपा से अपनी परंपरागत सीट छीनने के लिए छटपटा रही कांग्रेस

इसी क्रम में रविवार को बलखण्डी नाका स्थित सारंग होटल में अभिभावकों के साथ कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में ‘जी लर्न लिमिटेड कंपनी’ की जोनल एकेडमिक मैनेजर चेताली पांडे ने कार्यशाला को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास हेतु अध्यापक व अभिभावक को कंधे से कंधा मिलाकर चलना चाहिए और विद्यालय द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में सभी अभिभावकों को अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए, तभी उनके पाल्य का अधिकतम उत्तरोत्तर विकास हो सकता है। मुख्य रूप से उन्होंने अभिभावकों को प्रारम्भिक बाल्यावस्था में बच्चों की देखभाल और शिक्षा के महत्व के बारे में अवगत कराया तथा बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए क्या उचित और क्या अनुचित है, पर विस्तार से चर्चा की।

यह भी पढ़े : लोस चुनाव : पहले आम चुनाव में उप्र में थी 17 डबल सीटें, एक सीट से चुने जाते थे दो सांसद

विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल बाँदा के निदेशक ने अपने संबोधन में कहा कि हर बच्चा अपने आप में यूनिक होता है। हमें अपने बच्चे की तुलना दूसरे बच्चे से करने के बजाय उसकी वर्तमान की तुलना उसके अतीत से करते हुए यह देखना चाहिए कि उसमें निरन्तर विकास हो रहा है या नहीं।

यह भी पढ़े : 54 साल बाद 5 घंटे 10 मिनट के लिए सोमवार रात लगेगा सूर्य ग्रहण

किड्जी बाँदा की ओर से प्रधानाचार्या ने अपने संबोधन में अभिभावकों से विद्यालय के साथ समय-समय पर सम्बन्ध बनाये रखने एवं अपने बच्चों के साथ प्रतिदिन संवाद स्थापित करने पर ज़ोर दिया। उन्होंने कहा कि माता-पिता द्वारा बचपन में दिए गए संस्कार बच्चों के मस्तिष्क पर अमिट छाप छोड़ते हैं।

यह भी पढ़े : नवरात्र के पहले ही दिन अबकी बार पड़ रहे सर्वार्थ और अमृत सिद्धि योग

इस अवसर पर बाँदा शहर के सम्मानित अभिभावकों एवं अतिथियों की गौरवमयी उपस्थित ने कार्यशाला को सफल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। कार्यशाला के उपरान्त कुछ लोगों ने चेताली पांडे से व्यक्तिगत वार्तालाप के माध्यम से अपने-अपने प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर भी प्राप्त किया।

कार्यशाला के समापन पर श्याम जी निगम ने सभी आगन्तुकों का आभार प्रदर्शित करते हुये उनके अपने और परिवार के बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0