डीएम-एसपी ने सोमवती अमावस्या को लेकर उप्र-मप्र के अधिकारियों के साथ की बैठक

डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में चैत्र मास की सोमवती अमावस्या मेला को सकुशल...

डीएम-एसपी ने सोमवती अमावस्या को लेकर उप्र-मप्र के अधिकारियों के साथ की बैठक

कहा कि, परिक्रमा मार्ग में गुटखा-तम्बाबू निषेध, हटाएं अतिक्रमण

ट्रैक्टर ट्राली से तीर्थ यात्रियों के आने पर रोक लगाने के दिए निर्देश

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द एवं एसपी अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में चैत्र मास की सोमवती अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराने को लेकर मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश के अधिकारियों के साथ बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

यह भी पढ़े : भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष ने विपक्षी दलों पर किया हमला

डीएम ने कहा कि आठ अप्रैल को चैत्र मास की सोमवती अमावस्या मेला का पर्व है। यह मेल सात से नौ अप्रैल तक चलेगा। मेला क्षेत्र 3 जोन, 12 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देश दिए कि अच्छी तरह से साफ सफाई कराई जाए। अन्ना पशु न घूमने पाएं। ईओ, यातायात प्रभारी को निर्देश दिए कि वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था के लिए जगह चिन्हित करें। जिला खनिज अधिकारी से कहा कि भारी वाहनों को मेला के दौरान प्रतिबंधित रखा जाए। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल संस्थान से कहा कि गर्मी को देखते हुए रामघाट परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाए। पार्किंग स्थानों पर भी टैंकर रहे।

यह भी पढ़े : जांच में खुलासा, बिना अनुमति स्मार्ट बिजली मीटर में लगे हैं चीनी कंपोनेंट

उप जिलाधिकारी सहित संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि परिक्रमा मार्ग का अतिक्रमण तत्काल हटाया जाए। पान, गुटखा पर पूर्णतया प्रतिबंध रहना चाहिए। सीएमओ से कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्थाएं रहें। खाद्य सामग्री की सैंपलिंग कराई जाए। जिला पूर्ति अधिकारी से कहा कि गैस सिलेंडर जो दुकानदार प्रयोग कर रहे हैं उनके खिलाफ अभियान चलाकर कार्यवाही करें। अधिशासी अभियंता विद्युत को निर्देश दिए कि मेला के दौरान निर्बाध रूप से विद्युत व्यवस्था कराई जाए। अधिशासी अधिकारी से कहा कि जनरेटर की भी व्यवस्था रहेगी। फायर सर्विस व्यवस्था रहे। एसडीएम व सीओ से कहा कि क्षेत्र के थानाध्यक्षों को निर्देश दें कि किसी भी स्थिति में मेला के दौरान ट्रैक्टर ट्राली से तीर्थ यात्री न आए। सभी रास्तों पर निगरानी रखें। उन्होंने सहायक अभियंता सिंचाई से कहा कि रामघाट मंदाकिनी नदी पर नाव, गोताखोर, बैरीकेडिंग कराएं।

यह भी पढ़े : यूपी एटीएस ने सोनौली बार्डर से दो पाकिस्तानी सहित तीन आतंकियों को दबोचा

डीएम-एसपी ने मध्य प्रदेश के अधिकारियों से कहा कि पीली कोठी के रास्ते पर वाहन न खड़े होने पाए। रामघाट व परिक्रमा मार्ग पर पान तंबाकू गुटखा पर भी रोक लगाईं जाए। उन्होंने कहा कि मेला के दौरान उत्तर प्रदेश तथा मध्य प्रदेश के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर मेला को सकुशल संपन्न कराएंगे। भीड़ बढ़ती है तो डायवर्जन की भी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। एआरटीओ व टीआई को सख्त निर्देश दिए कि स्पीड एवं अधिक सवारी भरकर वाहन किसी भी दशा पर न चलें। अभियान चलाकर कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए।

यह भी पढ़े : बाबा की मौत के बाद युवक ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सोमवती अमावस्या मेला को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है जो सेक्टर मजिस्ट्रेट तथा पुलिस अधिकारी ड्यूटी में लगाए गए हैं वह समन्वय स्थापित कर दायित्व निभाएं। बैठक में एडीएम उमेश चंद्र निगम, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सीएमओ डॉ. भूपेश द्विवेदी, एसडीएम मझगवां मप्र जेके वर्मा, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मानिकपुर पंकज वर्मा, मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर प्रमोद कुमार झा, टीआई नयागांव सतना मप्र पंकज शुक्ला आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0