खण्ड विकास अधिकारी एवं ब्लाक प्रमुखो को ये नसीहत दे गए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा के सभागार में सोमवार को क्षेत्र पंचायत प्रमुखों एवं खण्ड विकास अधिकारियों की एक कार्यशाला हुई। जिसमें उत्तर...

खण्ड विकास अधिकारी एवं ब्लाक प्रमुखो को ये नसीहत दे गए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य

आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा के सभागार में सोमवार को क्षेत्र पंचायत प्रमुखों एवं खण्ड विकास अधिकारियों की एक कार्यशाला हुई। जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने क्षेत्र पंचायत प्रमुखों एवं खण्ड विकास अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं ब्लाक प्रमुखों के मध्य अच्छा संवाद स्थापित कर विकास कार्यों में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करें, जिससे गॉव का विकास हो सके। इस मौके पर उन्होने 70 करोड़ 20 लाख 40 हजार की धनराशि का डेमों चेक स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को भेंट किया।

यह भी पढ़े :गजब: यह सैनिक जम्मू कश्मीर में तैनात था,बांदा में इसके स्थान पर PET की परीक्षा कौन दे रहा था? जानिए

 उप मुख्यमंत्री ने कहा कि गॉव के विकास से जिला एवं जिले के विकास से प्रदेश का विकास होता है। भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश एवं मण्डल को बनाना है। क्षेत्र पंचायत की बैठकों में ब्लाक स्तरीय अधिकारी अवश्य उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि ब्लाक प्रमुख महीने में एक बार, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्यों की बैठक ब्लाक स्तर पर करें एवं महीने मंे एक बार ब्लाक प्रमुख बीडीओ एवं अधिकारी की उपस्थित में बैठक कर समस्याओं का निस्तारण करें। इसके पश्यचात जिला स्तर पर जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी की अध्यक्षता में ब्लाक स्तर पर जिन समस्याओं का निस्तारण नही हो सका हो, उन समस्याओं का जिला स्तर पर निस्तारण किया जाए। 

यह भी पढ़े: बुंदेलखंड की अनोखी परम्परा, यहां कुंवारी कन्याएं पूजती हैं राक्षस के पैर

उन्होंने कहा कि 18 मण्डलों जिन विकास खण्डों में अधिक कार्य कराये जाने हैं, ऐसे 100 आकांक्षीय ब्लाक चयनित कर एवं विकास के मानक निर्धारित कर विकास कार्य किये जा रहे हैं। इसी प्रकार हर ब्लाक क्षेत्र के 10 ग्राम सभाओं को जो विकास में पीछे हैं, उन्हें चिन्हित कर विकास कार्यों से आच्छादित करने को कार्ययोजना बनाकर विकास कार्यों को किया जाए। कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री आवास योजना की पात्रता सूची में विशेष ध्यान रखा जाए पात्र लाभार्थी छूटनेे न पायें। इन आवास योजना के दस प्रतिशत गॉव के लाभार्थियों की पात्रता की जांच की जाए। गरीब कल्याण की योजनाओं में किसी प्रकार की अनिमितता नही होने पाये, यदि कोई ऐसा करता है तो सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही होगी। 

यह भी पढ़े:वेब मीडिया के कारण आज पत्रकारिता वैश्विक हो गई’ 

उन्होने कार्यशाला के दौरान उपस्थित ब्लाक प्रमुखों की समस्याओं को सुना। जिसमें चित्रकूट के ब्लाक प्रमुख ने ब्लाक में एकाउन्टेन्ट की कमी, हमीरपुर में बीडीओ, सहायक विकास अधिकारी व एकाउटेंन्ट की कमी, स्वर्ण सिंह सोनू ने राज्य वित्त का बजट बढाये जाने तथा मनरेगा लेवर का बजट की मांग की। उन्होंने सचिवों के स्थानान्तरण के लिए ब्लाक प्रमुखों से सहमति लेने तथा सीमा कुशवाहा चरखारी ने पात्रों को शौचालय की मांग, अन्नपूर्णा कार्ययोजना फीड कराये जाने तथा सफाई कर्मचारी एवं होमगार्डों की ब्लाकों में तैनाती की मांग की। 

यह भी पढ़े:बांदा: बीएसएफ जवान की उत्तराखंड में नीलम घाटी से पैर फिसला, खाई में गिरने से मौत 

कार्यशाला में जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद, जिला पंचायत अध्यक्ष सुनील सिंह पटेल, विधायक सदर प्रकाश द्विवेदी, आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल बांदा  बालकृष्ण त्रिपाठी, पुलिस उप महानिरीक्षक विपिन कुमार मिश्रा, जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल, पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी वेद प्रकाश मौर्य, अपर आयुक्त प्रशासन अमर पाल सिंह, अपर जिलाधिकारी राजेश कुमार, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार सहित मण्डल के समस्त ब्लाक प्रमुख एवं खण्ड विकास अधिकारी उपस्थित रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0