आर्थिक तंगी के कारण मजदूरी कर रहें बच्चों की जिंदगी शारदा अभियान से संवारेंगे

कोरोना वायरस के कारण बच्चे काफी लंबे समय से स्कूलों से अलग हैं,जो खेलने कूदने एवं स्कूल जाकर पढ़ाई करने की उम्र में आर्थिक तंगी..

आर्थिक तंगी के कारण मजदूरी कर रहें बच्चों की जिंदगी शारदा अभियान से संवारेंगे
फाइल फोटो

कोरोना वायरस के कारण बच्चे काफी लंबे समय से स्कूलों से अलग हैं,जो खेलने कूदने एवं स्कूल जाकर पढ़ाई करने की उम्र में आर्थिक तंगी के कारण मजदूरी कर रहें हैं। ऐसे गरीब परिवारों के ड्रॉपआउट बच्चों की जिंदगी शारदा अभियान से संवारने का कार्य किया किया जाएगा।

शारदा कार्यक्रम( स्कूल हर दिन आये) के अंतर्गत आउट ऑफ स्कूल एवं ड्रॉपआउट बच्चों के  चिन्हीकरण पंजीकरण एवं नामांकन के लिए राज्य परियोजना कार्यालय स्तर से कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें - बांदा में पुलिस मुठभेड़ में गोली लगने से घायल बदमाश गिरफ्तार

जिसमें 6 से 14 आयु वर्ग के ऐसे समस्त बच्चों नौनिहालों का सर्वेक्षण किया जाएगा, सर्वेक्षण कार्य में परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों के साथ ही श्रम विभाग के द्वारा नियुक्त सर्वेयर एवं सुपरवाइजर के सहयोग प्राप्त कर ऐसे समस्त नौनिहालों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़े जाने का कार्य किया जाएगा। चिन्हित एवं नामांकित ऐसे सभी बच्चों को विशेष प्रशिक्षण की भी व्यवस्था की गई है।

जिला समन्वयक सामुदायिक सहभागिता समग्र शिक्षा अभियान बांदा सूर्य प्रकाश ने बताया कि अभियान के तहत ऐसे बच्चो को चिन्हित करते हुए उनका आयु संगत कक्षा में नामांकन कराया जाएगा। उन्हें उम्र व योग्यता के आधार पर प्रवेश दिला कर शिक्षा की मुख्यधारा से भी जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें - निर्माणाधीन खटान व अमलीकौर ग्राम समूह पेयजल योजना की डीएम ने समय सीमा तय की

कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते बंद विद्यालय खोले जा चुके हैं बच्चे स्कूल पहुंचने लगे हैं तथा कक्षाओं का संचालन भी प्रारंभ कर दिया गया है।  6 से 14 आयु वर्ग के ऐसे समस्त बच्चे उनके नजदीकी विद्यालयों में प्रवेश कराए जाएंगे।

फाइल फोटो

उन्होने बताया कि शारदा कार्यक्रम दो चरणों में चलाए जाने के निर्देश प्राप्त हुए हैं। प्रथम चरण में 10 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक ऐसे  बच्चों को चिन्हित कर नामांकित किया जाएगा तथा द्वितीय चरण में ईट भट्ठा तथा खदानों आदि उद्योगों में योजित बच्चों को नामांकित करते हुए 15 नवंबर से 30 नवंबर तक प्रवेश कराया जाएगा। जिसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी स्तर से भी निर्देश निर्गत किए जा चुके हैं ।

यह भी पढ़ें - बाँदा : पुलिस अधिकारी ने घायल बाइक सवार को बचाकर, पेश की मानवता की मिशाल

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1