यूपी का यह एक्सप्रेसवे पहला सोलर एक्सप्रेसवे बनेगा, जानिए कैसे होगा इससे लाभ

उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, यूपी का पहला सोलर एक्सप्रेसवे बन रहा है...

यूपी का यह एक्सप्रेसवे पहला सोलर एक्सप्रेसवे बनेगा, जानिए कैसे होगा इससे लाभ
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, यूपी का पहला सोलर एक्सप्रेसवे बन रहा है जिसमें पीपीपी मॉडल के तहत सोलर प्लांट्स स्थापित किए जाएंगे, जिससे 550 मेगावाट की सोलर पावर जेनरेट होगी। इस परियोजना से एक्सप्रेसवे से जुड़े हुए 1 लाख घरों को रोजाना बिजली मिलेगी।

उत्तर प्रदेश में एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण, यूपीआईडी बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को सोलर एक्सप्रेसवे के रूप में विकसित करने का काम कर रहा है, जिसके लिए 1700 हेक्टेयर भूमि आवंटित की गई है। इस प्रक्रिया में आठ प्रमुख सोलर पावर डेवेलपर्स ने अपना प्रस्तुतीकरण पूरा किया है, जिसमें टास्को, टोरेंट पावर सोमाया सोलर सॉल्यूशन, आर मैनेजमेंट, अवाड़ा एनर्जी, एरिया वृंदावन पावर, एरियाश मोबिलिटी शामिल हैं।

यह भी पढ़े : मप्र को इस बार फिर मिलेगा कृषि कर्मण अवार्ड, गेहूं की बंपर होगी पैदावार

इसलिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर लगाए जा रहे सोलर प्लांट्स से पूरे परियोजना को हरित ऊर्जा से संबंधित बनाया जाएगा। इस परियोजना से बुंदेलखंड, पूर्वांचल, लखनऊ, आगरा और गोरखपुर एक्सप्रेसवे पर सोलर प्लांट्स की स्थापना से हर साल 6 करोड़ रुपये का आर्थिक लाभ होगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सोलर प्लांट्स का योजना इसलिए की जा रहा है क्योंकि यहां उपयुक्त भूमि उपलब्ध है और यह एक शुष्क क्षेत्र है, जिसमें प्रतिवर्ष लगभग 800 से 900 मिमी वर्षा होती है।

यह भी पढ़े : नई महामारी का खतरा! रहस्यमयी बीमारी से ग्रसित हो रहे है चीन के बच्चे, स्कूल हाई अलर्ट पर

यूपी में बनेंगे दो नए हाईवे

बता दें, उत्तर प्रदेश में दो नए हाईवे भी बन रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने 17 नवंबर को एक विशेष बैठक में फर्रुखाबाद को गंगा एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए थे। साथ ही, सीएम योगी ने आदेश दिया कि गंगा एक्सप्रेसवे, बलिया लिंक और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे की कार्यवाही को पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा के भीतर पूरा किया जाए। इसके अलावा, बुंदेलखंड एक्सप्रेस की राइडिंग क्वालिटी को और बेहतर करने के लिए जारी अनुरक्षण कार्य को समय से पूरा किया जाएगा, जैसा कि सीएम योगी ने कहा था।

यह भी पढ़े : सूखा, पलायन और बेरोजगारी का दंश झेलने वाले बुन्देलखण्ड में, अनाज का भरपूर उत्पादन

पूर्वांचल, बुंदेलखंड, गंगा, आगरा-लखनऊ और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के दोनों ओर औद्योगिक क्लस्टर के विकास की प्रक्रिया को तेज किया जाएगा। गंगा एक्सप्रेसवे के किनारे 11, बुंदेलखंड में 06, आगरा-लखनऊ में 05, पूर्वांचल में 06 और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे में 02 औद्योगिक गैलरियां विकसित की जाएंगी।

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0