वाटर हीरो रामबाबू तिवारी को मिला अब जल प्रहरी अवार्ड 

बांदा जनपद के अंधाव गांव निवासी रामबाबू तिवारी को 2023 के जल प्रहरी अवार्ड से सम्मानित गया। यह अवार्ड जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार व सरकारी टेल संस्था के संयुक्त ...

वाटर हीरो रामबाबू तिवारी को मिला अब जल प्रहरी अवार्ड 

बांदा जनपद के अंधाव गांव निवासी रामबाबू तिवारी को 2023 के जल प्रहरी अवार्ड से सम्मानित गया। यह अवार्ड जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार व सरकारी टेल संस्था के संयुक्त तत्वावधान में प्रति वर्ष देश भर में जल संचयन के क्षेत्र में कार्य कर रहे जल योद्धा को जल प्रहरी को दिया जाता है। न्यू महाराष्ट्र सदन नई दिल्ली में जल शक्ति मंत्रालय स्थाई समिति के अध्यक्ष परबत भाई पटेल व राजेंद्र सिंह जल पुरुष जी के हाथों बुधवार की रात जल प्रहरी अवार्ड प्राप्त हुआ।

यह भी पढ़े:मण्डल स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में महिला कल्याण एवं बाल विकास मंत्री बेबी रानी मौर्य व प्रतिभा शुक्ला ने  बेटियों को दी ये नसीहत

बताते चलें कि बांदा जनपद के अंधाव गांव निवासी वाटर हीरो रामबाबू तिवारी बुंदेलखंड क्षेत्र के तालाब एवं जल संचयन में कार्य कर रहे है। उन्होंने गांव-गांव जाकर पानी चौपाल, पानी पंचायत लगाकर सामूहिक श्रमदान के माध्यम से 74 से अधिक तालाबों का जीर्णाेद्धार कराया है। बांदा जनपद के अंधाव गांव में अभियान ‘खेत का पानी खेत में, गांव का पानी गांव में ’मिशन के तहत गांव में बरसात के पानी को रोकने का खेतों में मेड बंदी कराकर किसानों के साथ बारिश की एक एक बूंद को सहजने का कार्य किया। इस अभियान की सराहना भी 27 जून 2021 को भारत के  प्रधानमंत्री ने अपने ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में कर चुके हैं। इनके शोध का विषय भी बुंदेलखंड के तालाबों का सामाजिक सांस्कृतिक अध्ययन है।

यह भी पढ़े:बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री को जान से मरने की धमकी देने वाला, इंटरपोल की मदद से पकडा गया

जल प्रहरी सम्मान समारोह में प्रमुख रूप से जल शक्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव  आनंद मोहन आईएएस,सरकारी टेल से अमय साठे,अनिल सागर,, उमेश पाटिल ,लोकसभा सांसद गोपाल साठे सांसद,रमेश बिंदोरी सांसद, संत बलवीर सिंह सींचेवाल राज्यसभा सांसद आदि मौजूद रहे।
यह भी पढ़े:बांदाःछात्रा से छेड़खानी व मारपीट करने वाला एक युवक गिरफ्तार

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0