विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की साप्ताहिक समीक्षा कर दिए निर्देश

डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट...

विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की साप्ताहिक समीक्षा कर दिए निर्देश

नालियो-झाड़ियों की कराएं सफाई: डीएम

डीएम ने विभिन्न विभागों को अपने कार्यों शत प्रतिशत पूर्ण करने के दिए निर्देश
 
चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनंद की अध्यक्षता में संचारी रोग एवं दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 

यह भी पढ़े : चैत्र नवरात्र : देवी मंदिरों में महिलाओं ने चढ़ाई अठवाईयां

विशेष संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान का प्रथम चरण 1 से 30 अप्रैल तक चलाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत मंगलवार को अंर्तविभागीय समन्वय समिति की साप्ताहिक समीक्षा बैठक हुई। डीएम ने विभिन्न विभागों को अपने कार्यों शत प्रतिशत पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। सहयोगी संस्था यूनिसेफ व डब्ल्यूएचओ के फीडबैक पर विस्तृत चर्चा करते हुए  समस्त विभागों को कार्यों में सुधार लाने के लिए कहा गया। सीएमओ डा. भूपेश द्विवेदी ने बताया कि दस्तक अभियान 10 अप्रैल से चलाया जा रहा है। जिसमें जनपद में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की कुल 824 टीमें घरों का भ्रमण कर बुखार के मरीज, कुपोषित बच्चों, खांसी जुकाम के लक्षण वाले व्यक्तियों, क्षय रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें समुचित इलाज व प्रबंधन के लिए संदर्भित कर रही है। साथ ही मच्छरों से बचाव के लिए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिदिन कार्य योजना के अनुसार एंटी लार्वा दवा के छिड़काव व फॉगिंग का कार्य भी नियमित रूप से किया जा रहा है।

यह भी पढ़े : वंदन महोत्सव के जरिए चैत्र नवरात्रि समापन को बनाएंगे यादगार - आचार्य रामचन्द्र दास

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी वेक्टर बोर्न डॉ. जीआर रतमेले द्वारा बताया गया कि इस बार दस्तक अभियान में आशाओं द्वारा घर के समस्त व्यक्तियों की आभा आईडी का भी सृजन किया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी लाल साहब सिंह ने बताया कि दस्तक अभियान के अंतर्गत अभी तक आशाओं ने कुल 34422 घरों का भ्रमण किया है। जिसमें खांसी जुकाम बुखार के कुल 23 मरीज, क्षय रोग के लक्षण वाले कुल एक मरीज चिन्हित किए गए हैं। जिनका समुचित इलाज व प्रबंधन किया जा चुका है। 

यह भी पढ़े : राम सीता का जीवन प्रेम, आदर्श, समर्पण मूल्यों को प्रदर्शित करता है : किशोरी जी महाराज

डीएम ने कहा कि नालियों की साफ सफाई, झाड़ियां की सफाई व हैंडपंपों का मरम्मत भी करायें। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि सचिवों के साथ मीटिंग कर झाड़ियां की सफाई सुनिश्चित कराएं। बाजार व पंचायत घरों में पानी के लिए घड़ा भी रखे है। सीएमओ से कहा कि जहां पर घडे रखे जा रहे हैं अपनी टीम द्वारा निरीक्षण कराएं।

यह भी पढ़े : चित्रकूट में 18 अप्रैल को 11 सौ कन्याओं का होगा वंदन महोत्सव

नगर विकास से संबंधित सभी अधिशासी अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि बाजार में आरो व पानी का घड़ा रखवाएं। दस्तक अभियान के संबंध में निर्देशित किया कि आशा और आंगनवाड़ी जो स्टीकर लगा रहे हैं उसकी भी मॉनिटरिंग करते रहें। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, बीएसए लव प्रकाश यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीड़ी विश्वकर्मा सहित अधिशासी अधिकारी व खंड विकास अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0